दान राशि से बनाया था घर: नोबेल पुरस्कार विजेता ‘सू ची’ को अब भ्रष्टाचार के आरोप में 6 साल की जेल

नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। म्यांमार की एक अदालत ने आज सोमवार को बंद कमरे में हुई सुनवाई में सू ची को भ्रष्टाचार के चार और मामलों में दोषी ठहराते हुए अतिरिक्त छह साल कैद की सजा सुनाई है।

नोबेल पुरस्कार विजेता ‘सू ची’ को अब भ्रष्टाचार के आरोप में 6 साल की जेल

नई दिल्ली । नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। म्यांमार की एक अदालत ने आज सोमवार को बंद कमरे में हुई सुनवाई में सू ची को भ्रष्टाचार के चार और मामलों में दोषी ठहराते हुए अतिरिक्त छह साल कैद की सजा सुनाई है।

सार्वजनिक भूमि को बाजार मूल्य से कम दाम पर दिया किराए पर
देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची पर आरोप गया था कि उन्होंने सार्वजनिक भूमि को बाजार मूल्य से कम दाम पर किराए पर देने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया तथा धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए मिली दान राशि से एक घर का निर्माण भी किया था। उन्हें चार मामलों में से प्रत्येक में तीन-तीन साल की सजा मिली, लेकिन इनमें से तीन मामलों में सजा एक साथ चलेगी। इस तरह सू ची को 6 साल तक जेल में रहना होगा।

ये भी पढ़ें:- खाटूश्यामजी हादसा: एकजुट हुए पीठाधीश व पुजारी, कहा- मंदिर कमेटी दोषी नहीं, हादसे का दोषी है प्रशासन

सू ची ने आरोपों का किया खंडन
नोबेल विजेता सू ची ने खुद पर लगे आरोपों का खंडन किया है। ऐसे में उनके वकील अदालत के इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं। आपको बता दें कि, सेना द्वारा उनकी निर्वाचित सरकार को हटाए जाने और फरवरी 2021 में उन्हें हिरासत में लिए जाने के बाद सू ची को पहले ही देशद्रोह, भ्रष्टाचार और अन्य आरोपों में 11 साल कैद की सजा सुनाई जा चुकी है। इसके अलावा सू ची को सैन्य शासन की अवहेलना करने के लिए कई वर्ष नजरबंदी में भी रहना पड़ा हैं।

ये भी पढ़ें:- जांच के नाम पर घुमती रहती हैं फाइलें: ‘मेरा मन काफी आहत, दर्द शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता’ कहते हुए कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा

Must Read: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पहुंचे न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में होंगे शामिल

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :