गोसेवा एवं संवर्धन: गोसेवकों की मांग पर विधायक कोष से उपलब्ध करवाई गई पशु एम्बूलेंस का विधायक ने किया लोकार्पण 

गोसेवकों की मांग पर विधायक कोष से उपलब्ध करवाई गई पशु एम्बूलेंस का विधायक ने किया लोकार्पण . इस अवसर पर पर संयम लोढ़ा ने कहा कि गहलोत सरकार गोसेवा एवं संवर्धन में शासकीय जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही है ।

गोसेवकों की मांग पर विधायक कोष से उपलब्ध करवाई गई पशु एम्बूलेंस का विधायक ने किया लोकार्पण 
विधायक कोष से उपलब्ध करवाई गई पशु एम्बूलेंस का विधायक ने किया लोकार्पण

शिवगंज। मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक संयम लोढा ने कहा कि राजस्थान की सरकार गो सेवा एवं संवर्धन में अपनी शासकीय जिम्मेदारी का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन कर रही है। भारत की आजादी के 75 साल के इतिहास में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गोसेवा एवं संवर्धन में शासकीय जिम्मेदारी निभाने वाले आदर्श नेता है। विधायक लोढा शुक्रवार की शाम का उथमण टोल प्लाजा के समीप गोसेवकों की मांग पर विधायक कोष से उपलब्ध करवाई गई पशु एम्बूलेंस के लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में खंदरा आश्रम के महंत रामनाथ महाराज, शिवगंज तहसीलदार पेमाराम, पशुपालन विभाग के उप निदेशक जगदीश बरबर, पीसीसी सदस्य हरीश राठौड, नारायणसिंह देवडा, एलएंडटी के संजय माथुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रताराम देवासी, महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती हेमलता शर्मा, सरपंच संघ अध्यक्ष वेरसिंह देवडा, गोशाला अध्यक्ष बाबूलाल परिहार, मंत्री डॉ रवि शर्मा, पूरणसिंह देवडा, जितेन्द्रसिंह देवडा सगालिया अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि गोसेवकों को आज आठ साल का सपना पूरा हो रहा है। जिसमें हम सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से गोसेवा के इस प्रकल्प में भागीदार बन सकेंगे। विधायक ने कहा कि भारत के अन्य राज्यों के विपरित राजस्थान सरकार गोशालाओं पर जितना खर्चा कर रही है उतना कोई राज्य सरकार नहीं करती। उन्होंने कहा कि गहलोत ही एक ऐसे नेता है जिन्होंने वर्ष 2013 में राजस्थान में गोसेवा निदेशालय बनाया। उस समय तक भारत की किसी राज्य सरकार में ऐसा निदेशालय या मंत्रालय नहीं था।

विधायक ने कहा कि 2018 में प्रदेश में जब कांग्रेस की सरकार बनी उस समय गोशालाओं को 300 करोड का अनुदान दिया जा रहा था। आज गोशालाओं को जो अनुदान मिल रहा है वह १७०० करोड रूपए है। वहीं इन गोशालाओं में 11 लाख गोवंश पल रहे है। विधायक ने कहा कि भाजपा की सरकार के दौरान इन गोशालाओं के लिए अनुदान में कोई बढोतरी नहीं की गई। जबकि कांग्रेस सरकार वर्तमान में गोशालाओं को ९ माह का अनुदान तथा बीमार गोवंश के लिए पूरे साल का अनुदान दे रही है।

विधायक ने कहा कि गोसेवक मंगल मीना और उनकी टीम की मांग पर पशु एम्बूलेंस के लिए विधायक कोष से १५ लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान कर दी थी। लेकिन सरकारी प्रक्रिया की वजह से पशु एम्बूलेंस उपलब्ध होने में थोडी देरी हो गई। लेकिन आज गोसेवकों का यह सपना पूरा हो गया है। पशु एम्बूलेंस का संचालन कार्य एलएंडटी कंपनी करेगी। जिससे गोसेवकों को आर्थिक भार नहीं उठाना पडेगा। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि जो व्यक्ति धर्म की शरण में रहेगा वह जहां भी जाएगा खुश्बू ही फैलाएगा। आज आपके पास जो कुछ भी है वह समाज का दिया हुआ है। इसलिए आप जो भी कमाई करते हो उसका एक हिस्सा समाज के लिए अवश्य खर्च करें।

क्यों नहीं बनाया जा रहा है गोहत्या निषेद्य कानून 
समारोह में विधायक लोढ़ा ने कहा कि गो माता हमारी संस्कृति है। सनातन धर्म में बताया गया है कि गोमाता में 33 कोटि देवी देवताओं का वास होता है। देश में जब कांग्रेस की सरकार थी उस समय भाजपा देश में गोहत्या वध रोकने के लिए कानून बनाने के लिए आंदोलन करती थी। अब जब देश में पिछले दस साल से भाजपा की सरकार है तब क्यों नहीं कानून बनाया जा रहा है। विधायक ने कहा कि मैं आज इस मंच से केन्द्र सरकार से मांग करता हूं कि देश में गोहत्या रोकने के लिए कानून लाया जाए। इसके लिए मैं साधु संतों से भी आग्रह करता हूं कि वे भी इस मांग का पूरजोर समर्थन करते हुए केन्द्र सरकार पर इस पर कानून बनाने के लिए दबाव बनाए।

गोसेवा व संवर्धन का तीर्थ होगा अर्बुदा गोशाला 
विधायक ने कहा कि राज्य सरकार ने शिवगंज में नंदीशाला बनाने के लिए 1-57 करोड़ रूपए स्वीकृत किए है। वहां नंदीशाला बनाने का कार्य भी आरंभ हो गया है। सिरोही में अर्बुदा गोशाला को जिला स्तरीय नंदीशाला बनाने के लिए पथमेडा के दत्त शरणानंद महाराज को गोशाला सुर्पुद की गई है। इसके लिए सरकार ने पांच करोड रूपए भी स्वीकृत किए है। शीघ्र ही अर्बुदा गोशाला में नंदी का प्रवेश करवाया जाएगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि अर्बुदा गोशाला की पावन भूमि पूरे भारत में गो संरक्षण व संवर्धन का केन्द्र ही नहीं बल्कि तीर्थ बनेगा।

गोसेवक मीना को पहनाए बूट 
पशु एम्बूलेंस के लिए पिछले आठ वर्ष से संघर्ष कर रहे गोसेवक मंगल मीना जिन्होंने पशु एम्बूलेंस नहीं आने तक नंगे पांव चलने का संकल्प लिया था। उनका संकल्प पूरा होने पर समाजसेवी जितेन्द्रसिंह राव ने विधायक संयम लोढा, गोशाला अध्यक्ष बाबूलाल परिहार, मंत्री डॉ रवि शर्मा, मनोज शर्मा, नम्रता शर्मा की मौजूदगी में मीना को बूट पहनाकर उनका संकल्प पूरा करवाया।

विधायक ने विधिवत किया एम्बूलेंस का लोकार्पण 
इससे पूर्व विधायक लोढ़ा ने विधिवत रूप से फीता काटकर एवं हरी झंडी दिखाकर इस पशु एम्बूलेंस का लोकार्पण किया। गौरतलब है कि इस एम्बूलेंस का संपूर्ण संचालन एवं देखरेख टोल प्लाजा प्रशासन की ओर से किया जाएगा। इस अवसर पर यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रकाश मीना, ईश्वरसिंह वेरा, चेनाराम मीना, कानसिंह, किशनसिंह देवडा, केसरपुरा उप सरपंच मदन मीना, गोसेवक छगन रावल, बलवीरसिंह, ठाकरीराम रावल, कांग्रेस प्रवक्ता रेणुलता व्यास सहित कई प्रबुद्धजन एवं गोसेवक उपस्थित थे।

Must Read: भरतपुर में आत्मदाह का प्रयास करने वाले संत का दिल्ली में इलाज के दौरान निधन 

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :