Rajasthan : पाकिस्तानी सीमा पर BSF करेगी 12 बोर गन का इस्तेमाल! चेकपोस्ट और कैमरों से होगी निगरानी

अंतरराष्ट्रीय सीमा में सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही बीएसएफ ने भारतमाला सड़क पर अब चेकपोस्ट बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है ताकि, घुसपैठ और तस्करी करने वालों पर लगाम कसी जा सके।

पाकिस्तानी सीमा पर BSF करेगी 12 बोर गन का इस्तेमाल! चेकपोस्ट और कैमरों से होगी निगरानी

बीकानेर | राजस्थान में पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर घुसपैठ को रोकने के लिए बीएसएफ ने कमर कस ली है। बीकानेर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक भारतमाला सड़क परियोजना ने क्षेत्र की जनता को तो बड़ी सुविधा दी है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी और घुसपैठ को लेकर भी सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय सीमा में सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही बीएसएफ ने भारतमाला सड़क पर अब चेकपोस्ट बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है ताकि, घुसपैठ और तस्करी करने वालों पर लगाम कसी जा सके।

चेक पोस्ट बनाने और कैमरे लगाने का प्लान
बीएसएफ की तैयारियों को लेकर डीआइजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ ने भविष्य की चुनौतियों को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि भारतमाला सड़क परियोजना ने सीमावर्ती क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाया है। लेकिन बीएसएफ के लिए भी कई चुनौतियां उभरकर सामने आई है जिसके लिए पुलिस के साथ समन्वय कर हाइवे पर बीएसएफ चेक पोस्ट बनाने और कैमरे लगाने का काम करने जा रही है ताकि, इसी भी प्रकार की तस्करी पर निगरानी रखी जा सके और घुसपैठियों के नापाक मंसूबों को नाकाम किया जा सके। 

ये भी पढ़ें:- Jaipur Crime: महिला बोली- आज मैं फ्री हूं और फिजियोथैरेपी के नाम पर बनाया अश्लील वीडियो, फिर...

बीएसएफ का नया एक्शन 12 बोर की गन
गौरतलब है कि, पाकिस्तानी की ओर से भारत में हथियार भेजने के लिए ड्रोन का लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में ड्रोन को मार गिराने के लिए बीएसएफ के जवानों के पास 12 बोर की पीएजी का इस्तेमाल करने का सुझाव बीएसएफ मुख्यालय को भेजा गया है। इस बुलेट की खासियत है कि, ये 300 से 400 फीट की ऊंचाई पर भी ड्रोन को मार गिरा सकता है। इसलिए बीएसएफ ने 12 बोर की पम्प एक्शन गन (पीएजी) में अच्छी गुणवत्ता की बुलेट का इस्तेमाल कर ड्रोन को मार गिराने का प्लान तैयार किया है।

ये भी पढ़ें:- Sonia Gandhi in Beneshwar: बेणेश्वर की धरा से गरजेंगी सोनिया गांधी! आदिवासी वोटर्स को लुभाने का प्रयास

Must Read: राजस्थान के वैक्सीनेशन प्रबंधन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सराहा, अब वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाए केन्द्र : मुख्यमंत्री

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :