Rajasthan@मत्रियों का बुधवार को श्रीगणेश: राजस्थान सरकार के मंत्रियों ने बुधवार को श्रीगणेश पूजन के बाद संभाली कुर्सियां, कार्यभार संभालने के बाद अधिकारियों को निर्देश

राजस्थान सरकार के अधिकांश मंत्रियों ने बुधवार को श्रीगणेश पूजन के बाद मंत्री पद संभाला। सब कुशल मंगल की कामना के साथ मंत्रियों ने कुर्सी संभाली और अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने बुधवार को शासन सचिवालय स्थित कार्यालय में विधिवत पदभार ग्रहण किया।

राजस्थान सरकार के मंत्रियों ने बुधवार को श्रीगणेश पूजन के बाद संभाली कुर्सियां, कार्यभार संभालने के बाद अधिकारियों को निर्देश

जयपुर।
राजस्थान सरकार के अधिकांश मंत्रियों ने बुधवार को श्रीगणेश पूजन के बाद मंत्री पद संभाला। सब कुशल मंगल की कामना के साथ मंत्रियों ने कुर्सी संभाली और अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान मंत्रियों के कार्यालय और आवास पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा रहा। सैंकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग, जनप्रतिनिधिगण, संस्थाओं और चिकित्सा विभाग के विभिन्न संगठनों ने माला पहनाकर, बुके देकर और मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की।


उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने बुधवार को शासन सचिवालय स्थित अपने कक्ष में उद्योग, राजकीय उपक्रम और देवस्थान विभाग का मंत्री के रुप में कार्यभार ग्रहण किया। वहीं इस अवसर उन्होंने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाओं को देखते हुए स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसर सृजित करने पर हमारा फोकस रहेगा। इसके साथ ही, राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से युवाओं को उद्योगों से जोड़ने के प्रयास भी सुनिश्चित किए जाएंगे। रावत ने कहा कि राजस्थान बेहतर निवेश गंतव्य के रुप में ऊभर रहा है। हाल ही में दुबई एक्सपो के दौरान हुए 45 हजार करोड़ से अधिक के एमओयू और एलओआई राज्य सरकार की नीतियों पर निवेशकों का भरोसा दर्शाता है। उन्होंने कहा कि 24 और 25 जनवरी को होने वाले इन्वेस्ट राजस्थान के लिए देश-विदेश के निवेशकों को आंमत्रित किया जा रहा है। इससे पहले रावत ने सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम मंदिर पहुंचकर दर्शन किए और पूजा अर्चना की।

पर्यटन क्षेत्र में विकास के लिए बनाए जाएंगे नए ट्यूरिज्म सर्किट:विश्वेंद्र सिंह 
पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने बुधवार को शासन सचिवालय स्थित कार्यालय में विधिवत पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री तथा पार्टी हाईकमान का आभार व्यक्त किया। उन्होंने राजस्थान को और अधिक ट्यूरिज्म फ्रेंडली बनाने पर जोर देते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र के उन्नति के लिए मध्यम व निम्न आय वर्ग पर भी फोकस किया जाएगा। पर्यटन मंत्री ने अपने पूर्ववर्ती कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि उनके द्वारा कई नवाचार आरंभ किए गए थे जो राज्य के पर्यटन क्षेत्र के विकास में सहयोगी बने थे, उन्हें त्वरित गति से आगे बढ़ाया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए ट्यूरिज्म सर्किटों को भी विकसित किया जाएगा। शीघ्र ही पर्यटन विभाग तथा राजस्थान पर्यटन विकास निगम की संयुक्त समीक्षा बैठक आयोजित कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। इस अवसर पर्यटन मंत्री को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही आमजन ने भी बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

सरकार के प्रयासों से राजस्थान में बन रही नई तस्वीर:ममता भूपेश
राज्यमंत्री से कैबीनेट मंत्री के पद पर पदोन्नत महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने बुधवार को यहां सचिवालय स्थित मंत्रालय भवन के अपने कक्ष में महिला एवं बाल विकास, बाल अधिकारिता तथा योजना मंत्री का पदभार ग्रहण कर लिया। महिला एवं बाल विकास, मंत्री ने इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में हमने बहुत से बेहतरीन कार्य किए हैं। उन्होंने बताया कि महिला एंव बाल विकास के क्षेत्र में आधारभूत और बेहतरीन कार्य किया है। हमारे द्वारा किये गए इन प्रयासों से राजस्थान में महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में नयी तस्वीर बन रही है। ममता भूपेश ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में हमारे द्वारा राजस्थान में पहली बार एक हजार करोड़ रूपये की महिला शक्ति निधि का प्रावधान किया गया। इसी प्रकार इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना में उद्यम स्थापित करने के लिए महिलाओं को एक करोड़ रूपये तक का ऋण दिए जाने का प्रावधान किया गया। इसी प्रकार महिला को कई तरह के निःशुल्क रोजगार प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। निःशुल्क कम्प्यूटर कोर्स करवाए जा रहे हैं। प्रदेश में कई योजनाओं के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा रहा है। हमने 200 करोड़ रूपये की आई एम शक्ति उड़ान योजना पर कार्य किया है। शीघ्र ही योजना लॉन्च होगी, जिसमें प्रदेश की महिलाओं में महावारी स्वच्छता जागरूकता के साथ 10 से 45 वर्ष तक की किशोरियों और महिलाओं को निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन वितरित किये जाएंगे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा, महिला अधिकारिता निदेशक रश्मि गुप्ता, आईसीडीएस निदेशक उर्मिला राजोरिया, बाल अधिकारिता आयुक्त अनुप्रेरणा कुन्तल, सांख्यिकी निदेशक ओपी बैरवा तथा अन्य संबंधित अधिकारियों ने उपस्थित होकर  भूपेश को पुष्प गुच्छ भेंट कर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 


आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता:मीणा
चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने बुधवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में चिकित्सा विभाग का कार्यभार संभाला। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के लिए प्रदेशवासियों का स्वास्थ्य सर्वाेच्च प्राथमिकता पर है। आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के व्यापक स्तर पर प्रयास किए जाएंगे। मीणा ने कहा कि प्रदेश में 83 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली और 53 प्रतिशत से अधिक लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि दोनों डोज लगाए बिना कोरोना से लड़ाई अधूरी रहेगी। ऎसे में अधिकारियों को टाइम बाउंड प्रोग्राम बनाकर जल्द से जल्द दूसरी डोज से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना काल को बेहतर उपयोग करते हुए चिकित्सा सुविधाओं के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का काम किया है। इसी कड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा निशुल्क जांचें और दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में सभी सीएचसी और पीएचसी पर हर जरूरी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि ग्रामीणों को उपचार के लिए शहरों की ओर रूख नहीं करना पड़े।

Must Read: ममता बनर्जी ने तीसरी बार संभाली बंगाल की कमान

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :