ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे जारी: ईरान में 60 साल के इब्राहिम रईसी बने राष्ट्रपति, 62 फीसदी वोटों के साथ दर्ज की जीत, अगस्त में लेंगे शपथ ​

ईरान में शुक्रवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आज शनिवार को जारी कर दिए गए। चुनाव परिणाम में कट्‌टरपंथी माने जाने वाले इब्राहिम रईसी (60) चुनाव जीत गए हैं। रईसी वर्तमान में ईरान के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। रईसी के अलावा चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने उन्हें जीत की बधाई दी है।

ईरान में 60 साल के इब्राहिम रईसी बने राष्ट्रपति, 62 फीसदी वोटों के साथ दर्ज की जीत, अगस्त में लेंगे शपथ ​

नई दिल्ली। 
ईरान(Iran)  में शुक्रवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) के नतीजे आज शनिवार को जारी कर दिए गए। चुनाव परिणाम में कट्‌टरपंथी माने जाने वाले (Ibrahim Raisi) इब्राहिम रईसी (60) चुनाव जीत गए हैं। रईसी वर्तमान में ईरान के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। रईसी के अलावा चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने उन्हें जीत की बधाई दी है। ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई के कट्टर समर्थक एवं कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रईसी ने शनिवार को बड़े अंतर से जीत हासिल की। 62 फीसदी वोटों के साथ जीत दर्ज करने के बाद रईसी देश के 13वें राष्ट्रपति बन गए हैं। रईसी इसी साल अगस्त महीने की शुरूआत में पद की शपथ लेंगे।
    ऐसा बताया जाता है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के इतिहास में इस बार सबसे कम मतदान हुआ। चुनावी दौड़ में एकमात्र उदारवादी उम्मीदवार अब्दुलनासिर हेम्माती बहुत पीछ रहे गए। इब्राहिम रईसी को ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खुमैनी का समर्थन प्राप्त है। चुनाव से पहले खुमैनी ने कहा था- ‘अब हम पूर्व को प्राथमिकता देंगे।’ जबकि पारंपरिक तौर पर ईरान की विदेश नीति ‘न पूर्व और न पश्चिम’ की रही है। ईरान में 1988 में 5 हजार राजनीतिक कैदियों को सामूहिक फांसी दी गई थी। माना जाता है कि इस सामूहिक फांसी में रईसी की भूमिका रही थी। हालांकि, रईसी इस मामले में बयान देने से बचते रहे हैं। अमेरिका ने भी इस मामले में रईसी की निंदा की थी। ईरान के राष्ट्रपति चुनाव के लिए इब्राहिम रईसी के अलावा मोहसिन रेजाई (Mohsin Rezai), अब्दुल नसीर हेम्मती (Abdul Naseer Hemmati) ओर आमिर हुसैन हाशमी (Amir Hussain Hashmi) तक मैदान में थे। 

Must Read: बिहार की तर्ज पर अब देश भर में लागू होगा होम आइसोलेश ट्रैकिंग एप, प्रधानमंत्री ने बिहार में लागू एप की तारीफ की, पटना डीएम से ली थी जानकारी

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :