टोक्यो ओलिंपिक में एक ओर पदक: भारत की स्टार बैडमिंटन प्लेयर सिंधु ने टो​क्यो ओलिंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल, मीराबाई, लवलीना के बाद भारत का तीसरा पदक

आखिरकार टोक्यो ओलिंपिक में एक ओर पदक भारत की झोली में आ गया। भारत की बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु ने इतिहास रचते हुए लगातार दूसरे ओलिंपिक में मेडल जीत लिया। सिंधु भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं जिसने ओलिंपिक में लगातार दूसरी बार पदक जीता है।

भारत की स्टार बैडमिंटन प्लेयर सिंधु ने टो​क्यो ओलिंपिक में जीता ब्रॉन्ज मेडल, मीराबाई, लवलीना के बाद भारत का तीसरा पदक

नई दिल्ली, एजेंसी।
आखिरकार टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics ) में एक ओर पदक भारत की झोली में आ गया। भारत की बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु (Badminton player PV Sindhu) ने इतिहास रचते हुए लगातार दूसरे ओलिंपिक में मेडल जीत लिया। सिंधु भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं जिसने ओलिंपिक (Olympice) में लगातार दूसरी बार पदक जीता है। सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन की जियाओ बिंग हे को महज 52 मिनट में 21-13, 21-15 से हरा दिया। सिंधु ने इससे पहले 2016 रियो ओलिंपिक(Rio Olympics) में सिल्वर मेडल जीता था। सुशील ने 2008 बीजिंग ओलिंपिक में ब्रॉन्ज और 2012 लंदन ओलिंपिक (london olympics)में सिल्वर मेडल जीता था।

टोक्यो ओलंपिक में भारत का यह तीसरा मेडल है। सबसे पहले मीराबाई चानू (Mirabai Chanu)ने वेटलिफ्टिंग के 49 किलो वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने 69 किलो वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए मेडल पक्का कर चुकी हैं। आज सिंधु ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए 4-0 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद जियाओ ने वापसी करते हुए 5-5 की बराबरी कर ली। फिर पहले गेम के हाफ को सिंधु ने शानदार शॉट्स लगाते हुए 11-8 से अंत किया। इसके बाद सिंधु ने अपनी बढ़त को कम नहीं होने दिया। सिर्फ 23 मिनट में भारतीय स्टार शटलर ने पहला गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में भी सिंधु ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए 11-8 से आगे हो गईं। हालांकि चीनी खिलाड़ी ने लगातार 3 पॉइंट अर्जित किए और स्कोर 11-11 से बराबर कर दिया। इसके बाद सिंधु ने स्मैश और लॉन्ग शॉट का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए 4 पॉइंट बनाए और स्कोर 15-11 कर दिया। इसके बाद जियाओ सिर्फ 4 पॉइंट बना सकीं और सिंधु ने 6 पॉइंट बनाकर दूसरा गेम और ब्रॉन्ज मेडल(Bronze medal) अपने नाम किया। सिंधु ने ये गेम महज 29 मिनट में जीता।


चीन की जियाओ से 16 में से अब तक 7 ही मैच जीती है सिंधु
 पीवी सिंधु (PV Sindhu) का रिकॉर्ड देखें तो जियाओ के बीच अब तक कुल 16 मैच खेल है।  इनमें से जियाओ ने 9 मैच और सिंधु ने 7 मैच जीते हैं। सिंधु ने जियाओ को पिछले दोनों मैच में हराया है। इस मैच से पहले सिंधु ने चीनी खिलाड़ी को 21-19, 21-19 से हराया था। सिंधु को सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 चीनी ताइपे की ताइजु यिंग(tai ju ying) के खिलाफ 21-18, 21-13 से हार का सामना करना पड़ा था। यह मैच हारकर वह गोल्ड और सिल्वर के रेस से बाहर हो गईं थीं।

Must Read: आईपीएल के फेज—2 के लिए फिट दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर, ट्रेनिंग सेशन का शेयर किया वीडियो

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :