भारत और इंग्लैंड टेस्ट मैच: डेब्यू टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा ने दूसरी पारी में भी लगाई फिफ्टी 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ब्रिस्टल के स्टेडियम में हो रहे मैच में लगातार नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 24.3 ओवर में 1 विकेट पर 83 रन बना लिए हैं।

डेब्यू टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा ने दूसरी पारी में भी लगाई फिफ्टी 

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत और इंग्लैंड (India vs England ) के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ब्रिस्टल के स्टेडियम में हो रहे मैच में लगातार नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 24.3 ओवर में 1 विकेट पर 83 रन बना लिए हैं। 17 साल की ओपनर शेफाली वर्मा (Shefali Verma) ने डेब्यू मैच में लगातार दूसरी पारी में फिफ्टी लगाकर एक ओर निकॉर्ड अपने नाम कर लिया। यह उनका डेब्यू टेस्ट भी है। शेफाली तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक 55 रन बनाकर नाबाद हैं। शेफाली डेब्यू टेस्ट में लगातार 2 फिफ्टी लगाने वाली दुनिया की सबसे युवा बल्लेबाज हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की जेसिका लुईस जोनासन के नाम था। उन्होंने 22 साल की उम्र में यह कारनाम किया था। शेफाली डेब्यू टेस्ट में शिखर धवन के भी एक रिकॉर्ड को तोड़ सकती हैं। टेस्ट डेब्यू में एग्रीगेट में सबसे ज्यादा रन के मामले में शेफाली चौथे नंबर पर हैं। शेफाली ने पहली पारी (96 रन) और दूसरी पारी (55* रन) मिलाकर कुल 151 रन बनाए है। इस मामले में वे भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के 3 खिलाडिय़ों का रिकॉर्ड तोड़ेंगी। शेफाली ओवरऑल चौथी महिला क्रिकेटर हैं, जिसने डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी लगाई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की जेसिका लुईस, श्रीलंका की वेनेसा बोवेन और इंग्लैंड की लेसले कूक ने यह कारनामा किया है।
150 रन की लीड पर फॉलोऑन
इंग्लैंड (England) के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भारतीय महिला टीम को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा है। इंग्लैंड के स्कोर 396/9 (घोषित) के जवाब में भारत की पहली पारी 231 रन के स्कोर पर सिमट गई। इंग्लैंड को 165 रन की बढ़त मिली। महिला टेस्ट मैच चार दिनों का होता है लिहाजा फॉलोऑन 150+ रन की लीड पर दिया जा सकता है। फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाली स्मृति मंधाना सिर्फ 8 रन बनाकर कैथरीन बन्र्ट की गेंद पर आउट हो गईं। स्टंप होने तक भारत का स्कोर 1 विकेट पर 83 रन था। शेफाली के अलावा दीप्ति शर्मा 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत अब भी 82 रन पीछे है। पहला टेस्ट मैच खेली रहीं 17 साल की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा (96) ने स्मृति मंधाना (78) के साथ पहले विकेट के लिए 167 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर भारत को जोरदार शुरुआत दी थी। शेफाली के आउट होने के बाद भारत की पारी बिखर गई। दूसरे दिन के अंत तक भारत का स्कोर 187/5 था। तीसरे दिन टीम 231 रन पर सिमट गई। यानी आखिरी 64 रन बनाने में भारत ने 10 विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड की ओर से लेफ्ट आर्म स्पिनर सोफी एक्लेस्टन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। भारत की महिला टीम करीब 7 साल के बाद टेस्ट मैच खेल रही है। इससे पहले भारतीय टीम का आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ था। उस मैच में भारत ने पारी और 34 रन से जीत हासिल की थी।


---------------

Must Read: वेस्ट इंडीज बनाम इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने 3 विकेट पर बनाए 244 रन

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :