India में नौजवानों को कोरोना वैक्सीनेशन: India में 3 जनवरी से 15 से 18 उम्र वालों को लगेगी Corona Vaccine, पहले ही दिन 3 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

भारत में 3 जनवरी से 15 से 18 उम्र वाले बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के महाअ​भियान में 10 करोड़ बच्चों को टीका लगाया जाएगा। बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान के तहत 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। रजिस्ट्रेशन के पहले ही दिन रात 11 बजे तक 3 लाख से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया। 

India में 3 जनवरी से 15 से 18 उम्र वालों को लगेगी Corona  Vaccine, पहले ही दिन 3 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत में 3 जनवरी से 15 से 18 उम्र वाले बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के महाअ​भियान में 10 करोड़ बच्चों को टीका लगाया जाएगा। 
बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान के तहत 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। रजिस्ट्रेशन के पहले ही दिन रात 11 बजे तक 3 लाख से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया। 
भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 15—18 साल के  उम्र वाले बच्चों को भारत बायोटेक द्वारा निर्मित को वैक्सिन ही लगाई जाएगी। 


कोविन प्लेटफॉर्म के मुख्य अधिकारी डॉ आरएस शर्मा ने बताया कि 10 वीं का आईडी कार्ड बनाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसे आईडेंटिटी प्रूफ माना गया है। 


सरकार का मानना है कि ​कुछ स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड या फिर कोई दूसरा पहचान पत्र नहीं होगा। सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक इस उम्र वर्ग के बच्चे वेरिफायर या वैक्सीनेटर आन साइट पर स्लॉट बुक करा सकते है।
इस तरह कर सकते है बुकिंग 


स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सबसे पहले आरोग्य सेतु ऐप या Cowin.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। 
अगर आप कोविन (CoWIN) पर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो पहले रजिस्टर का विकल्प चुनें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा। इसमें आपको उस पर फोटो, ID टाइप, नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। 


इस दौरान स्टूडेंट्स यहां 10वीं का ID कार्ड भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां बच्चे का लिंग और आयु दर्ज करें। इसके बाद एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन संदेश आएगा। 


मेंबर के रजिस्टर्ड होने के बाद आप अपने एरिया का पिन कोड डालें। इससे वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी। इसके बाद आप अपने अनुसार डेट, टाइम के साथ अपना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते है। सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन कराएं।
वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको अपना आइडेंटिटी प्रूफ और सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी।


यह जानकारी आपको रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है। वहीं अगर आप ने पहले से कोविन (CoWIN) पर रजिस्टर्ड कर रखा हैं, तो साइन चुनें और अपना रजिर्स्ड मोबाइल नंबर डालें और गेट OTP पर क्लिक करें।
इसके अलावा फिर अपने मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें।
 अब अपने एरिया का पिन कोड डालें और सेंटर के अनुसार अपना वैक्सीन स्लॉट बुक करें और वैक्सीनेशन कराएं। वहीं अगर आप बुकिंग आरोग्य सेतु ऐप से कर रहे हैं, तो CoWIN टैब पर जाएं। इस के बाद वैक्सीन टैब पर क्लिक करें। 
इसके बाद आगे बढ़ें पर क्लिक करें। यहां ऊपर बताए गए तरीके से वैक्सीन स्लॉट बुक करें। 


आपको बता दें कि एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोगों का वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर के दिन  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन पर बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की थी। 


इस के साथ ही  फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाने की भी घोषणा की थी। 

Must Read: जयपुर एयरपोर्ट से बैंकॉक के लिए अप्रेल में फिर से शुरू होगी फ्लाइट, कोरोना के बाद अब शुरू हुआ इंटरनेशनल ट्रैफिक

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :