Sirohi @ईको सेंसिटिव जोन में कंस्ट्रक्शन: Audi कार में अवैध निर्माण सामग्री, आयुक्त ने की जप्त, कौन हैं इसका मालिक देवासी?

सिरोही जिले में अवैध शराब तस्करी को लेकर आए दिन मीडिया में समाचार प्रकाशित हो रहे हैं, लेकिन अब अवैध शराब तस्करी के साथ ही माउंट आबू में निर्माण कार्य के सामान की अवैध सप्लाई की जा रही हैं।

माउंट आबू, सिरोही। 
सिरोही (Sirohi) जिले में अवैध शराब तस्करी को लेकर आए दिन मीडिया में समाचार प्रकाशित हो रहे हैं, लेकिन अब अवैध शराब तस्करी के साथ ही माउंट आबू (Mount Abu) में निर्माण कार्य के सामान की अवैध सप्लाई की जा रही हैं। चौंकाने वाली बात तो यह है कि लग्जरी कारों में निर्माण सामग्री भर कर चोरी छिपे माउंट आबू में पहुंचाई जा रही है। हालांकि मुखबिर की सूचना पर उपखंड अधिकारी के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारियों ने नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की और एक ऑडी कार(Audi car) के साथ एक ट्रैक्टर में छिपाकर ले जाया जा रहा निर्माण कार्य के सामान को जब्त किया। इन वाहनों को भी प्रशासन से सीज कर दिया गया। प्रशासन की इस कार्रवाई में एक नाम सामने आया है उसकी जांच होनी चाहिए वह है देवासी (Dewasi) ! 
जानकारी के मुताबिक माउंट आबू में रविवार देर रात एक ऑडी कार में अवैध रूप से टाइल्स का परिवहन करने का मामला सामने आया। वहीं एक ट्रैक्टर ट्रॉली में सीमेंट के कट्टे, टीन शेड और लोहे की एंगल का परिवहन करने का भी मामला सामने आया। उपखंड अधिकारी अभिषेक सुराणा (Abhishek Surana) के निर्देश पर नगर पालिका आयुक्त (municipal commissioner) रामकिशोर (Ramkishore), नगर पालिका अध्यक्ष जीतू राणा के नेतृत्व में कार्रवाई की गई।

ऑडी कार से 25 बॉक्स टाइल्स जब्त
नगर पालिका आयुक्त रामकिशोर ने बताया कि शहर में देर रात एक व्यक्ति के द्वारा ऑडी कार में अवैध रूप से निर्माण सामग्री लाए जाने की सूचना मिली। इस पर टोल नाका प्रभारी चंपालाल के द्वारा जांच की गई। जांच के दौरान ऑडी कार में 25 बॉक्स टाइल्स मिली। नगर पालिका की टीम ने सामान को जब्त कर लिया। इसके साथ ही ऑडी कार को भी जब्त कर पालिका परिसर में खड़ा करवाया गया।

ट्रैक्टर ट्रॉली में अवैध रूप से सीमेंट और पतरे 
आयुक्त रामकिशोर ने बताया कि इससे पहले जवाई गांव के एक व्यक्ति द्वारा ट्रैक्टर-ट्रॉली में अवैध रूप से छिपाकर सीमेंट और पतरे लाने की सूचना मिली थी। इस पर भी कार्रवाई करते हुए घास से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली की जांच की गई। जांच में घास के नीचे 10 पतरे, लोहे के एंगल और कुछ सीमेंट के बैग मिले। नगर पालिका द्वारा कार्रवाई करते हुए ट्रैक्टर को जब्त कर पालिका परिसर में खड़ा करवाया है। 
देव रेजीडेंसी, देव रतन बिल्डिंग के बाद अब फिर देवासी ?
ऑडी कार किसी देवासी की बताई जा रही हैं। लग्जरी कार में देवासी द्वारा अवैध निर्माण सामग्री ले जाना कई सवाल खड़े कर रहा हैं। आखिर ये टाइल्स या सामान माउंट आबू में कहा ले जाया जा रहा था, किस के होटल या किस के लिए ऑडी कार में ये सामान​ छिपाकर ले जाया गया। आखिर ये देवासी कौन है जो ऑडी जैसी लग्जरी कार को लोडिंग बना कर उपयोग में ले रहा है।  आपको बता दें कि माउंट आबू में अवैध निर्माण के साथ ही  अतिक्रमण की लगातार शिकायत मिल रही हैं,लेकिन प्रशासन इन मामलों को दबाने का प्रयास क्यों कर रहा है। फिर चाहे माउंट आबू की लिमडी कोठी(Limdi Kothi) का मामला हो या देव रतन बिल्डिंग (Dev Ratan Building) या फिर देव रेजीडेंसी(Dev Residency)। आपको यहां यह भी बता दें कि माउंट आबू इको सेंसिटिव जोन में आता है, जहां किसी भी प्रकार का कंस्ट्रक्शन कार्य नहीं किया जा सकता है। अगर बिना परमिशन कोई निर्माण काम करता है, तो उसे हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन माना जाता है। अगर किसी को कार्य करवाना है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होती है, इसके बाद टोकन जारी होता है कार्य करवाने का। लेकिन यहां बिना अनुमति अपनी मनमर्जी के होटल, आलीशान कोठी तैयार करवाई जा रही है, ट्रक के ट्रक बजरी, पत्थर और अन्य निर्माण कार्य का सामान लाया जा रहा है, लेकिन रसूख वाले इन लोगों के सामने प्रशासन हाथ पर हाथ रख लाचार नजर आ रहा हैं।

Must Read: जब पंजीयन ही नहीं था, फिर कैसे विमंदित बालिका पुनर्वास गृह में नौ बच्चियों को आठ माह से रखा

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :