Wheat Price Hike: नहीं रूके गेहूं के बढ़ते दाम तो थाली से कम हो जाएगी रोटी! आम लोगों को काटना पड़ेगा पेट

दालों के दाम आसमान छू रहे है और अब तो दाल के साथ खाई जाने वाली रोटी भी महंगी हो गई है। खाद्य तेल और मसाले पहले से ही महंगे बिक रहे हैं।

नहीं रूके गेहूं के बढ़ते दाम तो थाली से कम हो जाएगी रोटी! आम लोगों को काटना पड़ेगा पेट

जयपुर  | देश में दिनो-दिन बढ़ती महंगाई ने आम आदमी के मुंह का निवाला भी छीन लिया है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के साथ खाद्य वस्तुओं के भी महंगे होने से आम आदमी की रसोई का बजट बिगड़ चुका है। दालों के दाम आसमान छू रहे है और अब तो दाल के साथ खाई जाने वाली रोटी भी महंगी हो गई है। खाद्य तेल और मसाले पहले से ही महंगे बिक रहे हैं।

जून में और उछाल आने के संकेत
बाजारों में नए गेहूं आने का इंतजार कर रहे लोगों को बड़ा झटका लगा है। इस बार गेहूं के दाम आसमान छू रहे हैं। जिसके चलते लोगों का अब दो वक्त की रोटी खाना भी मुश्किल हो गया है। लगातार महंगे हो रहे गेंहू के चलते खुदरा बाजार में आटा भी महंगा होता जा रहा है। बीते एक सालों में आटा करीब 13 फीसदी महंगा हो चुका है। खुदरा बाजार में आटे के औसतन दाम करीब 32.91 रुपये प्रति किलो पहुंच गए हैं। खबरों की माने तो जून के महीने से आटा और उससे बनने वाले सामानों के दामों में और भी उछाल आ सकता है।

ये भी पढ़ें:- Bharatpur Violence: अब राजस्थान के भरतपुर में उपद्रव, दो समुदायों में चले पत्थर और कांच की बोतल, छावनी बना इलाका

गेहूं की बढ़ी कीमतों पर नियंत्रण लगाने की जरूरत
बाजारों में नया गेहूं उपलब्ध होने के बावजूद आटा के दाम भी ईधन की तरह लगातार बढ़ोतरी पर है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, आटा की अधिकतम कीमत 59 रुपये प्रति किलो पहुंच चुकी है, जबकि न्यूनत्तम कीमत 22 रुपये प्रति किलो है। आंकड़ों की माने तो इस बार 2021-22 की रबी सीजन में गेंहू का उत्पादन घटने का अनुमान है। जिसके चलते ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। देश के अलग-अलग राज्यों में आटे के दामों में निरन्तर वृद्धि देखी जा रही है। रिपोर्ट की माने तो मैसूर में आटे की कीमत 54 रुपये प्रति किलो पहुंच चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली में आटा 27 रुपये प्रति किलो बिक है। अब देखना ये होगा कि सरकार गेहूं की कीमतों पर नियंत्रण लगाने के लिए क्या कदम उठाती है। अगर सरकार ऐसा कुछ नहीं करती है तो गेहूं के आटे से बने सभी उत्पादों के दामों में भी भारी उछाल आना संभव दिख रहा है।

ये भी पढ़ें:-  Delhi News: 1 जून से दिल्ली में मिलेगी सस्ती शराब! सुबह 3 बजे तक बार खोले जाने की भी तैयारी

Must Read: Sirohi MLA Sanyam Lodha के प्रयासों से शिवगंज अस्पताल भवन विस्तार को मिली मंजूरी, भूमि आवंटन

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :