कोरोना अनलॉक में जोधपुर को सौगात: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 135 करोड़ की लागत से जोधपुर में 9 विकास कार्यों का लोकार्पण, 3 आवासीय योजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से जोधपुर विकास प्राधिकरण के माध्यम से जोधपुर में कराये जा रहे 27 विकास कार्यों एवं योजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 135 करोड़ की लागत से जोधपुर में 9 विकास कार्यों का लोकार्पण, 3 आवासीय योजनाओं का किया शिलान्यास

जोधपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से जोधपुर विकास प्राधिकरण (Jodhpur Development Authority) के माध्यम से जोधपुर में कराये जा रहे 27 विकास कार्यों एवं योजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने करीब 135 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 3 आवासीय योजनाओं का शुभारम्भ तथा 17 करोड़ 64 लाख रूपए की लागत से 15 विकास कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन कार्यों की आज नींव रखी गई है वे सभी निर्धारित समयावधि में पूरे हों।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 40 साल पहले जोधपुर सामान्य शहर था। न समुचित रेल सुविधाएं थी ना एयर कनेक्टिविटी। पानी की गंभीर समस्या थी। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय (Jaynarayan Vyas University) के अलावा कोई उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान यहां नहीं था, लेकिन हमारे सतत प्रयासों से जोधपुर की तस्वीर बदल गई है। आज यहां एम्स, आईआईटी, निफ्ट और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय जैसे उच्च कोटि के संस्थान हैं। पचपदरा में बन रही रिफाइनरी से जोधपुर और आस-पास के क्षेत्रों को रोजगार की दृष्टि से बड़ा लाभ मिलेगा। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के मुख्य संरक्षक डॉ. सीपी जोशी (Dr. CP Joshi) ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों से जोधपुर आज महानगर के रूप में बदल गया है। केन्द्र में मंत्री रहते हुए उन्होंने जोधपुर को रेल और हवाई सुविधाओं से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से जोधपुर के बरकतुल्ला खां स्टेडियम (Barkatulla Khan Stadium) का रिनोवेशन करवाया जा रहा है। इससे मारवाड़ क्षेत्र में भी अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के आयोजन का सपना साकार होगा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री  गहलोत के दूरदर्शी विजन से प्रदेशभर में आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण और सौन्दर्यीकरण का कार्य संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आज जिन कार्यों का शिलान्यास किया गया है, उन्हें पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा किया जाएगा। आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत (RCA President Vaibhav Gehlot) ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर खेल सुविधाओं का विस्तार कर रही है। जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम का भी 20 करोड़ रूपये की लागत से रिनोवेशन करवाया जा रहा है।  विधायक सूर्यकांता व्यास, मनीषा पंवार एवं महेन्द्र विश्नोई ने जोधपुर में करवाये जा रहे विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। 

इन विकास कार्यों का लोकार्पण

• जोधपुर शहर में 9 करोड़ 62 लाख रुपये से 11 सड़क मार्गों का लोकार्पण। रोहिल्ला कलां से बुझावड़ तक 5.9 किलोमीटर, मुख्य बाड़मेर रोड से राजीव गांधीनगर योजना तक 3 किलोमीटर, सिविल लाइंस चौराहे से कमला मेहता चौराहा और सेंट्रल स्कूल नं.1 होते हुए एयरफोर्स टेम्पो स्टेण्ड तक 2 किलोमीटर, माता का थान, अमर नगर, रूप नगर एवं दधिमति नगर 7 किलोमीटर, बाबू लक्ष्मणसिंह पार्क से भदवासिया पुलिया तक स्टोन पेवमेंट कार्य, विश्वविद्यालय सर्किल से पीडब्ल्यूडी चौराहा होते हुए अंडर ब्रिज तक की सड़क, आयकर कॉलोनी इमरतिया बेरा श्रीमती रूपकंवर के मकान से पावटा सी रोड मुख्य मार्ग पर स्टोन पेवमेंट कार्य, राजीव नगर और अन्य गलियों तथा रावत नगर में डामरीकरण, मंडोर क्षेत्र में परसारामजी मंदिर गेट से नारूजी के मकान तक और पाली बाजार रिखबचन्दजी के मकान से मंडोर स्कूल तक स्टोन पेवमेंट कार्यों का लोकार्पण। 

• उम्मेद उद्यान में 3 करोड़ 19 लाख रुपये से वृक्षारोपण, पाथ-वे, जोगिंग टे्रेक, खेलकूद उपकरण एवं विद्युतीकरण और रि-कारपेटिंग कार्य।
• बोम्बे मोटर्स एवं 12वीं रोड से पावटा तक मुख्य सड़क के समान्तर सड़कों का उपयोग करते हुए लूपिंग रूट बनाने के साथ नई सड़क के बरामदों, रेल्वे स्टेशन से राज रणछोड़दास मंदिर होते हुए पुरी तिराहे तक के भवनों का जीर्णोद्धार और घंटाघर से मेहरानगढ़ तक ब्ल्यू कोरीडोर। 
• जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के पुराने परिसर में 2 करोड़ 98 लाख रुपये से ‘‘कौटिल्य कौशल नीति केन्द्र‘‘ का निर्माण। 
• नागौरी बेरा स्थित किसान कन्या स्कूल में 14 लाख रुपये से अधूरे कमरों के कार्य।
• सम्राट अशोक उद्यान में 170.45 लाख रुपये लागत से विभिन्न कार्य।

इनका किया शिलान्यास

• राजकीय महिला पॉलिटेक्निक परिसर में नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के कार्यक्रमों के लिए 60 करोड़ रुपये से आधुनिक ऑडिटोरियम और कल्चरल सेंटर का शिलान्यास।
• जोजरी नदी में सालभर उपचारित जल की उपलब्धता के लिए 45 करोड़ 10 लाख रुपये लागत से एसटीपी। इससे विवेक विहार में 15 एमएलडी और उचियारड़ा में 10 एमएलडी के एसटीपी प्रोजेक्ट दो साल में पूरे होंगे। 
• बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में 20 करोड़ रुपये से इंटरनेशनल और आईपीएल जैसे मैचों के लिए अपग्रेडेशन और रेनोवेशन कार्य। 
• सात करोड़ रुपये से जोधपुर शहर की सड़कों का सुदृढ़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण। इसमें पाक शरणार्थियों के लिए विकसित की जा रही ‘‘विनोबा भावे नगर योजना में 4 करोड़ 87 लाख रुपये से मुख्य सड़कों का निर्माण होगा।
• महात्मा गांधी आवासीय योजना में 140 लाख रुपये से सड़कों के काम।
• सारणनगर के आसपास की गलियों में करीब 75 लाख रुपये से सीसी रोड।
• जेडीए क्षेत्र में करीब 3 करोड़ 4 लाख रुपये से एलईडी लाइट्स का काम।
• राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय, चैनपुरा में करीब 93 लाख रुपये से स्वीमिंग पूल निर्माण।
• खेजड़ली गांव में 45 लाख रुपये से शहीद स्मारक। 

इन योजनाओं का शुभारम्भ

• पाक शरणार्थियों के लिए चोखा गांव की 300 बीघा भूमि में 1700 भूखंड की विनोबा भावे नगर आवासीय योजना। 
• मोगड़ा खुर्द के 300 बीघा क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट और ऑटोमोबाइल मार्केट नगर योजना। योजना में कुल 1409 भूखंड, जिनमें से ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए 876 और ट्रांसपोर्ट मार्केट के लिए 533 भूखंड। 
• बासनी मालियान के 153 बीघा में 389 आवासीय भूखंडों की महात्मा गांधी नगर आवासीय योजना।

Must Read: अब सिरोही से जयपुर के लिए चलेगी सुपरफास्ट बस, साढ़े नौ घंटे के बजाय साढ़े सात घंटे में पहुंचेगी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :