Gujarat के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल: गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे पहली बार विधायक बनने वाले भूपेंद्र पटेल

गुजरात में पहली बार विधायक बनने वाले भूपेंद्र रजनीकांत पटेल को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की गई। रुपाणी के इस्तीफे के महज 24 घंटे बाद गुजरात में नए मुख्यमंत्री का फैसला कर दिया गया। भाजपा के आलाकमान ने सब को चौंकाते हुए भूपेंद्र पटेल का नाम रखा और राजनीति गलियारे में लगाए जा रहे कयासों को समाप्त कर दिया।

गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे पहली बार विधायक बनने वाले भूपेंद्र पटेल

गांधीनगर गुजरात। 
गुजरात की राजनीति में पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के इस्तीफा देने से जहां राजनीति में हलचल हो गई थी, उससे भी अधिक हलचल रविवार को उस समय हुई जब गुजरात में पहली बार विधायक बनने वाले भूपेंद्र रजनीकांत पटेल(Bhupendra Rajinikanth Patel) को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की गई। रुपाणी के इस्तीफे के महज 24 घंटे बाद गुजरात में नए मुख्यमंत्री का फैसला कर दिया गया। BJP के आलाकमान ने सब को चौंकाते हुए भूपेंद्र पटेल का नाम रखा और राजनीति गलियारे में लगाए जा रहे कयासों को समाप्त कर दिया। विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने भूपेंद्र पटेल के नाम का ऐलान किया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के मुताबिक भूपेंद्र पटेल सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 2.20 बजे राजभवन में होगा।


विकास के बाकी काम बिना रुके बढ़ाएंगे आगे: भूपेंद्र पटेल
BJP में विधायक दल का नेता चुनने के बाद भूपेंद्र पटेल ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा का आभार व्यक्त किया। पटेल ने कहा कि गुजरात में विकास के जो काम बाकी रह गए, उन्हें बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ाएंगे। संगठन को साथ लेकर आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद भूपेंद्र पटेल राज्यपाल से भी मिले।
यू रहा नए सीएम के नाम का घटनाक्रम
पार्टी पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर(Narendra Singh Tomar) ने बताया कि मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने ही विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा। इसमें रुपाणी ने भूपेंद्र भाई पटेल(Bhupendra Bhai Patel) के नाम सभी के सामने रखा। डिप्टी सीएम नितिन पटेल(Deputy CM Nitin Patel) ने इसका समर्थन किया। इसके बाद विधायक दल ने पटेल के नाम को मंजूरी दे दी। भूपेंद्र पटेल ने 2017 के विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद जिले की घाटलोडिया सीट(Ghatlodiya Seat) से चुनाव लड़ा था। पटेल ने यहां रिकॉर्ड 1.17 लाख वोट से जीत दर्ज की थी। उन्हें 1.75 लाख से ज्यादा वोट मिले थे। उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के शशिकांत पटेल(Shashikant Patel) को 57,902 वोट ही मिले थे। पहली बार विधायक बने पटेल को अब पार्टी ने राज्य की कमान सौंप दी। बताया जा रहा है कि गुजरात की मुख्यमंत्री रहीं आनंदीबेन पटेल(Anandiben Patel) ने 2017 का विधानसभा चुनाव(Assembly elections) लड़ने से मना कर दिया था। इसके बाद उनके कहने पर ही घाटलोडिया सीट से भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया था।

Must Read: भाजपा के नेशनल सेक्रेटरी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, शाम को लेंगे पद की शपथ

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :