अफगानिस्तान में तालिबानी हमला: अफगानिस्तान के काबुल में रक्षा मंत्री के आवास के नजदीक हुआ हमला, तालिबान के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन

अफगानिस्तान के काबुल में मंगलवार देर रात कार बम से हमला किया गया। हमला भी अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री जनरल बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के घर के नजदीक किया गया। कार बम हमले के बाद गोलीबारी और ग्रेनेड के भी धमाके सुनाई दिए। यह हमला काबुल के डिस्ट्रिक्ट 10 के शिरपुर इलाके में हुआ है।

अफगानिस्तान के काबुल में रक्षा मंत्री के आवास के नजदीक हुआ हमला, तालिबान के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन

नई दिल्ली।
अफगानिस्तान( Afghanistan) के काबुल (Kabul) में मंगलवार देर रात कार बम से हमला किया गया। हमला भी अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री जनरल बिस्मिल्लाह मोहम्मदी(Defense Minister Bismillah Mohammadi) के घर के नजदीक किया गया। कार बम हमले के बाद गोलीबारी और ग्रेनेड के भी धमाके सुनाई दिए। यह हमला काबुल के डिस्ट्रिक्ट 10 के शिरपुर इलाके में हुआ है। अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक रक्षा मंत्री और उनका परिवार को इस हमले से सुरक्षित है। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान के कुछ शहरों में लोग तालिबान के खिलाफ सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन किया। इधर, अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री के आवास (Defense Minister's residence) के नजदीक हमले होने के बाद विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार (Foreign Minister Mohammad Hanif Atmar) ने तालिबानी हिंसा रोकने के लिए भारत से दखल की गुहार लगाई है। 
हाई सिक्योरिटी ग्रीन जोन में हुआ हमला
अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय(Interior Ministry) के प्रवक्ता मीर वाइस स्टेनकजई (mir vice stankzai)के मुताबिक जिस इलाके में हमला हुआ है, वह इलाका हाई सिक्योरिटी वाला ​ग्रीन जोन है। यह इलाका हाई सिक्योरिटी वाले ग्रीन जोन में आता है। इस इलाके में सांसदों, हाई रैंक वाले सरकारी अधिकारियों के भी आवास है। अफगानिस्तान की मीडिया के मुताबिक पहले धमाके के बाद एक सायरन सुनाई दिया। फिर दूसरा और तीसरा धमाका हुआ। हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबल मौके पर पहुंच गए। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक रक्षा मंत्री ठीक हैं। धमाके के वक्त वे अपने घर पर नहीं थे। इसमें उनके परिवार का कोई भी सदस्य घायल नहीं हुआ है। हालांकि 10 दूसरे लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। लेकिन ये साफ नहीं हो सका है कि ये ब्लास्ट में घायल हुए हैं या इन्हें गोलियां लगी हैं।

भारत से दखल की अपील
अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार(Mohammad Hanif Atmar) ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar)से फोन पर बात कर दखल की अपील की है। अतमार ने भारत से कहा है कि अफगानिस्तान पर एक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपात सत्र बुलाया जाए। उन्होंने कहा कि तालिबान (Taliban) की हिंसा और अत्याचारों के कारण होने वाली त्रासदी को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बड़ी भूमिका निभानी चाहिए। 

Must Read: इजराइल ने गाजा पट्टी पर फिर किए हवाई हमले, धमाकों से गूंज उठा गाजा शहर

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :