बच्चों को जन्म देने का विश्व रिकॉर्ड : एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को दिया जन्म, बन गया विश्व रिकॉर्ड 

साउथ अफ्रीका में गोसियामी धमारा सिटहोल नाम की एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म दिया है। बताया जा रहा है कि सभी बच्चे स्वस्थ्य है।

एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को दिया जन्म, बन गया विश्व रिकॉर्ड 

नई दिल्ली।

अमूमन एक साथ दो या तीन बच्चों के जन्म देने की खबरें सुनी होंगी, लेकिन एक महिला के 10 बच्चों को जन्म देना पहली बार सुनेंगे। साउथ अफ्रीका में ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। South Africa में गोसियामी धमारा सिटहोल (Gosiami Dhamara Sithol) नाम की एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म दिया है। बताया जा रहा है कि सभी बच्चे स्वस्थ्य है। जानकारी के मुताबिक 37 साल की गोसियामी धमारा सिटहोल ने एक साथ सात लडक़ों और तीन लड़कियों को जन्म दिया है।  प्रेग्नेंसी के दौरान चिकित्सकों ने गोसियामी को बताया था कि उन्हें 6 बच्चे हो सकते हैं लेकिन जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन किया गया था तो उन्हें एक साथ 10 बच्चे हुए। गोसियामी बताती हैं कि उनके पति को उम्मीद थी कि उन्हें आठ बच्चे हो सकते हैं। अपने सभी बच्चों को स्वस्थ देखकर गोसियामी के साथ परिवार के अन्य सदस्य खुश् नजर आ रहे है। 


दुनिया में एक प्रेग्नेंसी में 10 बच्चों को जन्म देने वाली पहली महिला
गोसियामी ने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान जब डॉक्टरों को लगा कि उनके पेट में 6 बच्चे हैं तो उन्होंने गोसियामी को काफी सावधानी बरतने को कहा था। डॉक्टर जानते थे कि थोड़ी सी लापरवाही सभी बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। एक समय ऐसा भी आया था जब गोसियामी काफी बीमार हो गईं थीं। उन्होंने कहा कि प्रेग्नेंसी के दौरान वह बेहद दर्द से गुजरी हैं लेकिन उनके दिमाग में केवल एक ही बात थी कि उनके बच्चे स्वस्थ हों। आज गोसियासी दुनिया में एक प्रेग्नेंसी में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने वाली महिला बन गई हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड मोरक्को में माली की Halima Sisi नाम की महिला ने बनाया था। हलीमा के 9 बच्चे हैं। इसमें पांच लड़कियां और चार लडक़े शामिल हैं। बता दें कि गोसियामी ने हलीमा सिमी का रिकॉर्ड मात्र एक महीने के अंदर ही तोड़ दिया।

Must Read: चीन में सूखे से खाद्य उत्पादन को खतरा

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :