Rajasthanबच्चों में वैक्सीनेशन का उत्साह: Rajasthan में किशोर—किशोरियों में वैक्सीनेशन को लेकर गजब का उत्साह, 2 दिनों में करीबन 8 लाख ने लगवाई वैक्सीन

राजस्थान में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों में वैक्सीनेशन को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। 3 जनवरी से प्रारंभ हुए वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे दिन बच्चों में वैक्सीन लगाने का आंकड़ा 8 लाख के करीब पहुंच गया।

Rajasthan  में किशोर—किशोरियों में वैक्सीनेशन को लेकर गजब का उत्साह, 2 दिनों में करीबन 8 लाख ने लगवाई वैक्सीन

जयपुर।
राजस्थान में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों में वैक्सीनेशन को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। 3 जनवरी से प्रारंभ हुए वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे दिन बच्चों में वैक्सीन लगाने का आंकड़ा 8 लाख के करीब पहुंच गया। वहीं राज्य सरकार की ओर से लगातार कोरोना बचाव के लिए जागरूकता के साथ वैक्सीनेशन अभियान को प्रमोट किया जा रहा है।  
चिकित्सा विभाग के मुताबिक मंगलवार को शाम साढे पांच बजे तक चार लाख 5 हजार 761 लाभार्थियों को कोवैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई। 
3 व 4 जनवरी को मिलाकर 7 लाख 71 हजार 15 लाभार्थियों को कोवैक्सीन की डोज दी गई। 
चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि प्रदेश के 4603 कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इन दो दिनों में 16.57 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है।


राज्य सरकार की ओर से लगातार बच्चों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। चिकित्सा विभाग के प्रमुख सचिव वैभव गालरिया के मुताबिक प्रदेश में सामान्य टीकाकरण में भी तेजी आई है।

4 जनवरी तक प्रदेश में 8 करोड़ 34 लाख 44 हजार 81 लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी गई। इसमें 4 करोड़ 78 लाख 37 हजार 369 करीबन 92.89 प्रतिशत  को प्रथम डोज दी गई। 
वहीं 3 करोड़ 56 लाख 6 हजार 712 करीबन  74.43 प्रतिशत को द्वितीय डोज कोविड वैक्सीन की दी जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। 31 जनवरी तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में अब चिकित्सा कार्मिक लोगों के घर-घर जाकर वैक्सीनेशन कर रहे हैं। 
इसके साथ ही उन्हें वैक्सीनेशन का महत्व भी समझा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवा कर ही हम कोरोना जैसी महामारी से स्वयं और समाज का बचाव कर सकते हैं।

Must Read: सरकार की बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी, इन्हें मिलेगा लाभ

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :