वन डे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन: कोलंबो में भारत-श्रीलंका वन डे सीरीज का पहला मैच  भारत के नाम, दूसरा वन डे मैच 20 को

भारत ने रविवार को कोलंबो में खेले गए पहले वनडे में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने 263 रन का टारगेट मात्र  37वें ओवर में हासिल कर लिया। रविवार के 23 साल के हुए बर्थडे बॉय ईशान किशन ने 42 बॉल पर 59 रन और शिखर धवन ने 95 बॉल पर नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई।

कोलंबो में भारत-श्रीलंका वन डे सीरीज का पहला मैच  भारत के नाम, दूसरा वन डे मैच 20 को

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारत ने रविवार को कोलंबो में खेले गए पहले वनडे में श्रीलंका (India vs Sri Lanka ) को 7 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने 263 रन का टारगेट मात्र  37वें ओवर में हासिल कर लिया। रविवार के 23 साल के हुए बर्थडे बॉय ईशान किशन (birthday boy ishan kishan) ने 42 बॉल पर 59 रन और शिखर धवन (Captain Shikhar Dhawan) ने 95 बॉल पर नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। कप्तान शिखर धवन की यह 33वीं फिफ्टी रही। इसी के साथ ही धवन ने वनडे में 6000 रन भी पूरे कर लिए। जबकि ईशान का यह डेब्यू वनडे था।  कोलंबो में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन बनाए थे। भारत के कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर (Kuldeep Yadav, Yuzvendra Chahal and Deepak Chahar) के आगे श्रीलंकाई टीम दबाव में दिखी। इन तीनों ने 2-2 विकेट लिए। चमिका करुणारत्ने ने 35 बॉल पर नाबाद 43 रन और कप्तान दासुन शनाका ने 39 रन की पारी खेली। 3 वनडे की सीरीज का अगला मैच 20 जुलाई को खेला जाएगा। 


9वें वन डे मैच में जीत
भारत की यह श्रीलंका (Sri Lanka) में लगातार 9वें वनडे में जीत है। टीम पिछली बार श्रीलंका में 24 जुलाई, 2012 को हारी थी। धवन बतौर कप्तान अपने पहले वनडे में 50+ रन बनाने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बने। वहीं दूसरी ओर शिखर धवन ने 23 रन बनाते ही 6 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। धवन ने 140 वीं पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। वे सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। इस मामले में साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला पहले नंबर पर हैं। अमला ने 123 वनडे पारियों में ही 6 हजार रन पूरे किए थे। दूसरे नंबर पर भारत के विराट कोहली हैं। ईशान ने वनडे डेब्यू में दूसरी सबसे तेज (33 बॉल) फिफ्टी का रिकॉर्ड बनाया। इस मामले में पहले नंबर पर भारत के ही कू्रणाल पंड्या हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू में 26 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी। ईशान डेब्यू वनडे में 50+ स्कोर बनाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। ईशान दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिसने टी-20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में डेब्यू पर फिफ्टी लगाई। इससे पहले यह रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम था।

मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड पृथ्वी शॉ के नाम
श्रीलंका  बनाम भारत मैच में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। वे 24 बॉल पर 43 रन बनाकर आउट हो गए। पृथ्वी शॉ ने धवन के साथ मिलकर 58 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। पृथ्वी शॉ को धनंजय डिसिल्वा (Dhananjay D'Silva)ने अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच कराया। उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके बाद ईशान और धवन ने पारी संभाली। ईशान ने मैदान पर आते ही पहली बॉल पर छल्ला लगाया। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की पार्टनरशिप की। ईशान ने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। ईशान को लक्षण संदाकन ने विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया। उनके आउट होने के बाद मनीष पांडेय ने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। मनीष 40 बॉल पर 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद धवन ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर टीम इंडिया को मैच जीता दिया।