भारत: शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं को तलाशने के लिए केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर

उन्होंने भरोसा व्यक्त किया कि ये दौरा हमारे उद्देश्य की एकता को गति देगा, अंतर-राष्ट्रीय ज्ञान सेतुओं के निर्माण में मदद करेगा और लनिर्ंग, कौशल, अनुसंधान, इनोवेशन, उद्यमिता इन सभी क्षेत्रों में सभी स्तरों पर हमारे जुड़ाव को और व्यापक बनाएगा तथा दोनों देशों के लोगों के आपसी जुड़ाव को मजबूत करेगा।

शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं को तलाशने के लिए केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर
केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान

नई दिल्ली | केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को मजबूत करने और शिक्षा एवं कौशल विकास के क्षेत्र में जुड़ाव, साझेदारी और सहयोग की संभावनाओं को तलाशने के लिए चार दिनों की ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर हैं।

प्रधान ने कहा कि भारत के शिक्षा क्षेत्र में सुधार और भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंधों में नए उत्साह ने, दोनों पक्षों के लिए ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था को हमारे सहयोग के प्रमुख स्तंभ के रूप में स्थापित करने के अपार अवसर खोल दिए हैं।

ये भी पढ़ें:- Asia Cup 2022: 28 अगस्त को भारत के साथ मुकाबले से पहले पाक टीम को बड़ा झटका, तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी बाहर

उन्होंने भरोसा व्यक्त किया कि ये दौरा हमारे उद्देश्य की एकता को गति देगा, अंतर-राष्ट्रीय ज्ञान सेतुओं के निर्माण में मदद करेगा और लनिर्ंग, कौशल, अनुसंधान, इनोवेशन, उद्यमिता इन सभी क्षेत्रों में सभी स्तरों पर हमारे जुड़ाव को और व्यापक बनाएगा तथा दोनों देशों के लोगों के आपसी जुड़ाव को मजबूत करेगा।

अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान 21 अगस्त को केंद्रीय शिक्षा मंत्री, भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। 22 अगस्त को प्रधान अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष जेसन क्लेयर के साथ ऑस्ट्रेलिया भारत शिक्षा परिषद की छठी बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी (डब्ल्यूएसयू) का दौरा करेंगे।

एनएसडब्ल्यू विधान परिषद सदस्य, शिक्षा मंत्री सारा मिशेल के साथ प्रधान एक स्कूल का दौरा भी करेंगे। वे सिडनी स्थित टेफ एनएसएफ और यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (यूएनएसडब्ल्यू) का भी दौरा करेंगे, जहां वे कुलपतियों और ऑस्ट्रेलियाई सरकार के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे।

ये भी पढ़ें:- सोनम कपूर के घर आया नन्हा सा बाल गोपाल, अनिल कपूर बने नाना

23 अगस्त, 2022 को मंत्री मेलबर्न में कंगन इंस्टीट्यूट और डीकिन यूनिवर्सिटी का दौरा करेंगे। वे शिक्षाविदों और ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा एवं स्किलिंग इकोसिस्टम के नेताओं और मेलबर्न में रहने वाले भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे। प्रधान सांसद, कौशल और प्रशिक्षण मंत्री माननीय ब्रेंडन ओकॉनर के साथ एक वर्चुअल द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

अगले दिन प्रधान सफल ऑस्ट्रेलिया-भारत अनुसंधान सहयोग निर्मित करने को लेकर ग्रुप ऑफ 8 के साथ संवाद करेंगे। वे ऑस्ट्रेलिया इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और मोनाश यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित डायलॉग में भी भाग लेंगे। शिक्षा मंत्री मेलबर्न में भारतीय छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे।

Must Read: बडगाम में ऑफिस में घुसकर कश्मीरी पंडित को मारी गोली, अस्पताल में मौत

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :