भारत: शी चिनफिंग ने चंगतिंग काउंटी के लिये व्यावसायिक अवसर पैदा किये

बीजिंग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। वर्ष 1983 में चीन के हपेई प्रांत की चंगतिंग काउंटी के नेताओं के बीच मतभेद पैदा हुए। क्योंकि ठीक उसी साल चीन के राष्ट्रीय टीवी स्टेशन - सीसीटीवी ने प्रसिद्ध उपन्यास ड्रीम ऑफ रेड मेंशन्स टीवी श्रृंखला की शूटिंग करने

शी चिनफिंग ने चंगतिंग काउंटी के लिये व्यावसायिक अवसर पैदा किये
बीजिंग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। वर्ष 1983 में चीन के हपेई प्रांत की चंगतिंग काउंटी के नेताओं के बीच मतभेद पैदा हुए। क्योंकि ठीक उसी साल चीन के राष्ट्रीय टीवी स्टेशन - सीसीटीवी ने प्रसिद्ध उपन्यास ड्रीम ऑफ रेड मेंशन्स टीवी श्रृंखला की शूटिंग करने के लिये चंगतिंग काउंटी में एक शूटिंग स्थल बनाने की योजना बनायी।

शी चिनफिंग, जो उस समय चंगतिंग काउंटी में काम करते थे, ने यह खबर सुनकर सीसीटीवी के कर्मी दल के साथ गहन रूप से आदान-प्रदान किया, और एक वास्तविक ²श्य बनाने की सलाह दी। ताकि बाद में वह पर्यटन के लिये एक अच्छी जगह बन सके। लेकिन उसकी स्थापना के लिये 30 लाख युआन की जरूरत थी। उस समय चंगतिंग काउंटी के लिये यह बहुत बड़ी राशि थी। इसलिये अधिकारियों के बीच बड़ा मतभेद पैदा हुआ।

शी चिनफिंग ने कहा कि भविष्य में यह स्थान न सिर्फ एक दर्शनीय स्थल बनेगा, बल्कि इसके आसपास पर्यटक क्षेत्रों का निर्माण भी किया जाएगा। पर्यटक इस स्थल की यात्रा करके शॉपिंग भी कर सकेंगे, भोजन भी कर सकेंगे, और अन्य दर्शनीय स्थलों का दौरा करने के लिये यहां के होटल में भी रह सकेंगे। जिससे चंगतिंग काउंटी को पर्यटन व्यवसाय से ज्यादा पैसे मिल पाएंगे।

शी चिनफिंग की कोशिश से वर्ष 1986 के अगस्त में इस स्थल का निर्माण पूरा हुआ। ठीक उसी साल के राष्ट्रीय दिवस के दौरान कुल 10 हजार से अधिक पर्यटकों ने यहां का दौरा किया। और पूरे साल में कुल 13 लाख पर्यटकों ने चंगतिंग काउंटी की यात्रा की। केवल टिकट राजस्व से 22.1 लाख युआन प्राप्त हुए, और पर्यटन की कुल आय 1 करोड़ 76 लाख 80 हजार युआन तक पहुंची। और यह अभी भी एक बहुत लोकप्रिय स्थल है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

Must Read: झारखंड में 50 हजार सहायक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, कैबिनेट ने दी मंजूरी

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :