विश्व: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बाढ़ का कहर, संयुक्त राष्ट्र कर रहा मदद

पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की टीम बलूचिस्तान और सिंध के सबसे अधिक प्रभावित प्रांतों में अधिकारियों की सहायता कर रही है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बाढ़ का कहर, संयुक्त राष्ट्र कर रहा मदद
Photo taken on Aug. 18, 2022 shows a flooded area in Hyderabad, Pakistan. (Str/Xinhua)
संयुक्त राष्ट्र, 25 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान और अफगानिस्तान में हाल ही में आई बाढ़ से निपटने में दोनों देशों की मदद कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की टीम बलूचिस्तान और सिंध के सबसे अधिक प्रभावित प्रांतों में अधिकारियों की सहायता कर रही है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा कि संयुक्त राष्ट्र की टीम ने बाढ़ से निपटने के लिए अब तक 70 लाख डॉलर जुटाए हैं और 1100 मीट्रिक टन खाद्य राशन, चिकित्सीय भोजन और पोषक तत्वों की खुराक बांटी है।

उन्होंने दैनिक प्रेस वार्ता में बताया कि समन्वय और आगे के संसाधनों के लिए एक योजना को संयुक्त राष्ट्र अंतिम रूप दे रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में पिछले एक सप्ताह में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ ने कई प्रांतों को प्रभावित किया है, जिससे 8,200 से अधिक परिवार प्रभावित हुए हैं।

16 से 21 अगस्त के बीच अचानक आई बाढ़ में 63 लोगों की मौत हो गई और 115 अन्य घायल हो गए, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 3,400 घरों के क्षतिग्रस्त या नष्ट होने का अनुमान है।

संयुक्त राष्ट्र और मानवीय साझेदारों ने प्रभावित क्षेत्रों में जरूरतों की पहचान करने के लिए मूल्यांकन दल तैनात किए हैं। उन्होंने कहा कि टीमें लोगों को भोजन, पानी, टेंट, स्वास्थ्य देखभाल सेवा, मनोसामाजिक सहायता और अन्य आवश्यक आपूर्ति समेत जीवन रक्षक सहायता प्रदान कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस साल अब तक अफगानिस्तान में बाढ़ से 256 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक अगस्त से अब तक 118 लोग शामिल हैं।

--आईएएनएस

पीके/एसजीके

Must Read: मालदीव के समुद्र में 200 फीट नीचे इंद्रधनुष के रंग से सजी दुनिया की सबसे रंगीन मछली रेनबो फिश

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :