भारत: सीयूईटी (यूजी) : दूसरे चरण में परीक्षा न दे सकने वाले छात्रों को छठे चरण में मिलेगा मौका

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) परीक्षा का पांचवा चरण शुरू हो गया है। वहीं सैकड़ों उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन्हे 4 अगस्त से आयोजित दूसरे चरण में परीक्षा देनी थी लेकिन तकनीकी कारणों और परीक्षा केंद्र

सीयूईटी (यूजी) : दूसरे चरण में परीक्षा न दे सकने वाले छात्रों को छठे चरण में मिलेगा मौका
नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) परीक्षा का पांचवा चरण शुरू हो गया है। वहीं सैकड़ों उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन्हे 4 अगस्त से आयोजित दूसरे चरण में परीक्षा देनी थी लेकिन तकनीकी कारणों और परीक्षा केंद्र रद्द होने के कारण परीक्षा नहीं दे सके। अब ये सभी छात्र परीक्षा देने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

यूजीसी के मुताबिक इन सभी छात्रों को परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। ऐसे छात्र जो तकनीकी कारणों से या परीक्षा केंद्र के रद्द होने के कारण 4, 5 और 6 अगस्त 2022 को आयोजित दूसरे चरण में परीक्षा नहीं दे सके, वे भी अब छठे चरण की परीक्षा में उपस्थित होंगे। उनके प्रवेश पत्र भी जारी किए जा रहे हैं। जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 30 अगस्त 2022 को निर्धारित की गई है, उनके प्रवेश पत्र परीक्षा से काफी पहले जारी कर दिए जाएंगे।

सीयूईटी यूजी परीक्षाओं के माध्यम से देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले दिए जाएंगे। ये परीक्षाएं फस्र्ट ईयर में दाखिले के लिए आयोजित की जा रही हैं।

सीयूईटी यूजी परीक्षाओं का पहला चरण बीते माह 15 जुलाई से शुरू हुआ था। परीक्षाएं इस महीने 30 अगस्त तक चलेंगी।

यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी (यूजी) 2022 का पांचवा चरण रविवार 21 अगस्त से शुरू किया गया। पांचवे चरण में पहले दिन दोनों शिफ्ट की परीक्षाएं तय समय पर शुरू होकर निर्बाध रूप से पूरी कराई गई। 22 अगस्त को भी पांचवें चरण की परीक्षाएं जारी हैं। सीयूईटी (यूजी) का पांचवा चरण 2,36,442 उम्मीदवारों के लिए 22 अगस्त और 23 अगस्त को जारी रहेगा। सीयूईटी (यूजी) के पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाएं ली जा चुकी हैं। सीयूईटी (यूजी) के लिए आयोजित किए गए यह चारों चरण अब समाप्त हो गए हैं। इन चारों चरणों में देशभर के लगभग 10.03 लाख उम्मीदवार शामिल हुए हैं।

यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के मुताबिक, देश भर के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 235 शहरों के 349 केंद्रों में रविवार को पांचवें चरण की सीयूईटी (यूजी) परीक्षा शुरू हुई। सीयूईटी (यूजी)- 2022 परीक्षा चरण 6 के लिए 24, 25 और 26 अगस्त को निर्धारित उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र रविवार (21 अगस्त 2022) को जारी किए जा रहे हैं। 24, 25 और 26 अगस्त 2022 को चरण 6 में कुल 1.91 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे।

यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि अधिकांश उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर दिए गए हैं। सीयूईटी (यूजी) 2022 का चरण 6, 24, 25 और 26 अगस्त 2022 के लिए भारत के बाहर के 9 शहरों यानी मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत सहित 241 भारतीय शहरों में 385 केंद्रों में आयोजित किया जाएगा।

--आईएएनएस

जीसीबी/एसकेपी

Must Read: गुरु रंधावा ने 7-ट्रैक डेब्यू एल्बम मैन ऑफ द मून रिलीज किया

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :