World में कोरोना संक्रमण : विश्व में कोरोना संक्रमण के 3.74 लाख नए केस, राजस्थान में 24 घंटों में मिले केवल 6 नए केस

विश्व में रविवार को कोरोना के पौने चार लाख नए मामले सामने आए है। हालांकि इससे अधिक करीबन चार लाख संक्रमितों ने इस बीमारी को मात देकर ठीक हुए। जबकि 5 हजार 913 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक विश्व में रविवार को कोरोना के 3.73 लाख नए मामले सामने आए। इनके अलावा 4.03 लाख संक्रमित ठीक हो गए।

विश्व में कोरोना संक्रमण के 3.74 लाख नए केस, राजस्थान में 24 घंटों में मिले केवल 6 नए केस

नई दिल्ली, एजेंसी।
विश्व में रविवार को कोरोना (Corona) के पौने चार लाख नए मामले सामने आए है। हालांकि इससे अधिक करीबन चार लाख संक्रमितों ने इस बीमारी को मात देकर ठीक हुए। जबकि 5 हजार 913 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक विश्व में रविवार को कोरोना के 3.73 लाख नए मामले सामने आए। इनके अलावा 4.03 लाख संक्रमित ठीक हो गए। बीते दिन सबसे ज्यादा संक्रमित 35,450 मामले अमेरिका(America) में दर्ज किए गए। अमेरिका के बाद 31,374 मामलों के साथ भारत (India) दूसरे नंबर पर है। जबकि कोरोना संक्रमण(Corona Infection) से सबसे ज्यादा मौतें 788 रूस में हुईं। वहीं चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। चीन में दक्षिणी प्रांत फुजियान (Southern Province Fujian) कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन रहा है। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन(National Health Commission) के एक बयान के मुताबिक फुजियान में 20 नए मामले, पुतियान में 19 और क्वांझोऊ में 1 मामले सामने आए है। इसके साथ ही एक एसिम्प्टोमैटिक (बिना लक्षण वाला) केस कंफर्म केस में बदल गया। रविवार को चीन में कोरोना संक्रमण के 46 नए मामले दर्ज आने के बाद अब तक 95,199 लोग कोरोना संक्रमित हो गए। इसमें से 4,636 लोगों की मौत हुई हैं।
अमेरिकी नागरिकों के लिए यूरोपीय देशों में प्रतिबंध 
विश्व में कोरोना के नए प्रतिबंधों के चलते अमेरिकी नागरिकों(US citizens) के लिए यूरोपीय देशों ने प्रतिबंध की सिफारिश की गई है। अमेरिका में कोरोना के केस बढ़ने के बाद अब यूरोपीय देश चिंतित नजर आ रहे है। पिछले दिनों गर्मियों में यूरोपीय देशों ने अमेरिकी सैलानियों के लिए पर्यटन खोल दिया था। लेकिन अब कोरोना के केस बढ़ने के बाद अमेरिकी नागरिकों की गैर जरूरी यात्र पर रोक लगाई जाने की मांग उठ रही है। यूरोपीय संघ(The European Union) ने अपनी सुरक्षित देशों की सूची में से अमेरिका का नाम भी हटा दिया है। संघ ने कहा है कि बेवजह अमेरिकी नागरिक यहां न आएं। इस खबर के बाद यूरोपीय देशों ने यात्रा पाबंदियां बढ़ा दी हैं। बुल्गारिया, नॉर्वे और स्वीडन (Bulgaria, Norway and Sweden)ने अमेरिकी नागरिकों का आना पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। ग्रीस ने भी पाबंदी बढ़ाई है।
ब्रिटेन में बच्चों को स्कूल में लगेंगे टीके
ब्रिटेन(Britain) में अब छोटे बच्चों को भी कोरोना का टीका लगाने की तैयारी की जा रही है। यहां 12 से 15 साल के बच्चों का टीकाकरण करने के लिए सरकार इसी हफ्ते वैक्सीनेशन (vaccination) कार्यक्रम का ऐलान करेगी। इस बारे में मंगलवार तक प्रस्ताव तैयार होने की उम्मीद बताई जा रही है। माना जा रहा है कि बच्चों का टीकाकरण 22 सितंबर से शुरू हो सकता है, जबकि देश के स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों को इस बारे में सूचना दे दी है, ताकि वह इसके लिए तैयारी कर सकें। दूनिया में अब कोरोना से 22.54 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 20.20 करोड़ मरीज रिकवर भी हुए है। जबकि 46.43 लाख लोगों की कोरोना संक्रमण ने जान चली गई है। फिलहाल 1.87 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है, इसमें से 1.03 लाख लोगों की हालात गंभीर हैं।

राजधानी में दूसरी बार एक दिन में नहीं आया नया केस
वहीं दूसरी ओर राजस्थान (Rajasthan)में पिछले दो माह से हालात कंट्रोल में बताए जा रहे है। राजधानी जयपुर(Jaipur) में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब एक भी संक्रमित केस नहीं आया। जयपुर के अलावा राजस्थान के 27 जिले  ऐसे है जहां कोरोना का एक भी केस नहीं आया। Jaipur में इससे पहले 31 अगस्त को कोरोना के एक भी केस नहीं मिला था। राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग(Medical and Health Department) की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे राज्य में 23,243 लोगों के सैंपलों की जांच की गई। इसमें से केवल 6 लोगों की जांच रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई। पॉजिटिव केस सवाई माधोपुर (Sawai madhopur)में 2 और अजमेर, अलवर, बाड़मेर, उदयपुर में एक-एक केस मिले है। जयपुर की स्थिति देखे तो यहां आज 3453 जांचे हुई, जिसमें से एक भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।
राजस्थान में इन जिलों में नहीं है कोरोना 
सिरोही(Sirohi), राजसमंद, प्रतापगढ़, करौली, झालावाड़, जैसलमेर, हनुमानगढ़, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चूरू, चितौड़गढ़, बूंदी, बारां और बांसवाड़ा जिले ऐसे है, जो पूरी तरह कोरोना मुक्त हो चुके है। यहां अब एक भी कोरोना का एक्टिव केस नहीं है। इन जिलों के अलावा कोटा, नागौर और टोंक जिले में मात्र एक-एक एक्टिव केस बचा है।

Must Read: मैक्सिकन पत्रकार की हत्या का आदेश देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :