विश्व: यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी ने स्मरण दिवस से पहले पुतिन की खिंचाई की

वॉन डेर लेयेन ने कहा है, यूरोपीय संघ रूसी राज्य-नियंत्रित प्रचार के खिलाफ एकजुट है जो इतिहास को विकृत करता है, साजिश फैलाता है और इसका विरोध करने वालों को दंडित करता है। हाल के वर्षो में, यूरोपीय संघ ने यूरोप में सोवियत संघ के अपराधों और दुर्व्यवहारों को उजागर करने की तारीख के महत्व को रेखांकित किया है...

यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी ने स्मरण दिवस से पहले पुतिन की खिंचाई की
यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन

ब्रुसेल्स | यूक्रेन में रूसी युद्ध के प्रयासों के खिलाफ यूरोप एकजुट रहेगा, क्योंकि उन्होंने सत्तावाद के पीड़ितों के लिए स्मरण दिवस से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आड़े हाथों लिया। यह बयान यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार को दिया है।

वॉन डेर लेयेन ने अपने बयान में कहा, पुतिन युद्ध की भयावहता को वापस यूरोप ले आए, साथ ही यह भी याद दिलाया कि शांति को हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ ने 2009 से हर 23 अगस्त को सभी अधिनायकवादी और सत्तावादी शासन या ब्लैक रिबन डे के पीड़ितों के लिए यूरोप-व्यापी स्मरण दिवस मनाया है।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

यह तारीख मोलोटोव-रिबेंट्रोप पैक्ट की वर्षगांठ भी है, जो नाजी जर्मनी और सोवियत संघ के बीच एक सैन्य गैर-आक्रामकता समझौता है, जिसने सितंबर 1939 में पोलैंड पर जर्मन आक्रमण का मार्ग प्रशस्त किया।

वॉन डेर लेयेन ने कहा है, यूरोपीय संघ रूसी राज्य-नियंत्रित प्रचार के खिलाफ एकजुट है जो इतिहास को विकृत करता है, साजिश फैलाता है और इसका विरोध करने वालों को दंडित करता है।

हाल के वर्षो में, यूरोपीय संघ ने यूरोप में सोवियत संघ के अपराधों और दुर्व्यवहारों को उजागर करने की तारीख के महत्व को रेखांकित किया है, जो रूसी नेतृत्व वाले संशोधनवाद के खिलाफ है।

2019 में पारित एक यूरोपीय संसद के प्रस्ताव ने क्रेमलिन को सोवियत अधिनायकवादी शासन द्वारा किए गए अपराधों को सफेद करने के प्रयासों को लोकतांत्रिक यूरोप के खिलाफ छेड़े गए सूचना युद्ध का एक खतरनाक घटक के रूप में वर्णित किया।

राजनीतिक गलियारों में हलचल: 200 वाहनों के काफिले के साथ सचिन पायलट मिलने पहुंचे मृतक दलित छात्र के परिवार से, माना जा रहा शक्ति परीक्षण!

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के छह महीने बाद वॉन डेर लेयेन ने कहा, यूक्रेनी लोग यूरोपीय संघ के मूल्यों की रक्षा के लिए अपनी जान दे रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, अतीत की दर्दनाक यादें न केवल दूर की यादें हैं, बल्कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के अवैध और अनुचित युद्ध में एक प्रतिध्वनि मिली है।

Must Read: कोेरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दूनिया भर में दहशत, भारत ने बुलाई आपात बैठक, डेल्टा वैरिएंट से कई गुणा खतरनाक है ओमिक्रॉन वायरस

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :