भारत: इस दिवाली सीजन में खरीददारी को लेकर उत्साहित है कैट

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्यापारियों से अपने स्टॉक को बढ़ाने के लिए कहा है। कैट को लगता है कि लोग आगामी दिवाली त्योहार के मौसम में इस बार अधिक खरीददारी करेंगे। यूजीओवी की एक रिपोर्ट का हवाला देते

इस दिवाली सीजन में खरीददारी को लेकर उत्साहित है कैट
नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्यापारियों से अपने स्टॉक को बढ़ाने के लिए कहा है। कैट को लगता है कि लोग आगामी दिवाली त्योहार के मौसम में इस बार अधिक खरीददारी करेंगे।

यूजीओवी की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए, कैट ने कहा है कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 36 प्रतिशत लोगों के दिवाली के मौसम में अधिक खर्च करने की संभावना है।

शहरों के बीच व्यापार में अपेक्षित वृद्धि केवल शहरों तक ही सीमित नहीं होगी, बल्कि छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के व्यापारियों में भी वृद्धि देखी जाएगी।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यूजीओवी की रिपोर्ट दिवाली खर्च सूचकांक पर आधारित है, जो दर्शाता है कि इस वर्ष खर्च करने का इरादा 2021 में 90.71 और 2020 में 80.96 की तुलना में 94.45 है, जो अर्थव्यवस्था की रिकवरी के लिए एक पैरामीटर भी है। पिछले दो वर्षो में कोविड महामारी के कारण उपभोक्ताओं को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा है।

प्रमुख क्षेत्र जिसमें कैट अच्छा व्यापार देख रहा है उसमें घरेलू उपकरण, यात्रा, स्वास्थ्य और फिटनेस, होम डेकोर और सोने का सामान शामिल हैं। कैट को उम्मीद है कि इन क्षेत्रों के अलावा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, रेडीमेड गारमेंट्स, गिफ्ट आर्टिकल्स, एफएमसीजी सेक्टर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इलेक्ट्रिकल फिक्स्चर और फिटिंग आदि में भी अच्छा कारोबार देखने को मिलेगा।

कैट ने कहा कि त्योहारी सीजन 31 अगस्त से 9 सितंबर तक शुरू होने वाला है, जिसे महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गोवा आदि में प्रमुखता से मनाया जाएगा, जबकि नवरात्रि, रामलीला और दुर्गा पूजा 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक और दिवाली 24 अक्टूबर से शुरू होगी।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

Must Read: झारखंड के सीएम हेमंत बोले, संवैधानिक संस्थाओं का घोर दुरुपयोग कर रही भाजपा

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :