खेल: भारत ने जिम्बाब्वे को वनडे सीरीज में 3-0 से हराया

लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे टीम की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 49 रन बनाए। इस दौरान, इनोसेंट काइया (6) को चाहर ने पवेलियन भेजा। लेकिन ताकुद्ज्वानाशे काइटनो (12) रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। इस बीच, सीन विलियम्स और टोनी मुनयोंगा के बीच 64 गेंदों में 46 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेद

भारत ने जिम्बाब्वे को वनडे सीरीज में 3-0 से हराया

हरारे | शुभमन गिल (130) और आवेश खान (3/66) के शानदार प्रदर्शन की वजह से यहां हरारे स्पोर्ट्स क्लब में तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम और रोमांचक मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 13 रनों से मात दी। भारत के 289 रनों के जवाब में जिम्बाब्वे 49.3 ओवर में 276 रनों पर सिमट गया।

इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम को सीरीज में 3-0 से शिकस्त दी। शिकंदर रजा (115) और सीन विलियम्स (45) ने सबसे ज्यादा रन बनाए।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

भारत की ओर से आवेश खान ने तीन विकेट झटके। वहीं, अक्षर पटेल, दीपक चाहर और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे टीम की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 49 रन बनाए। इस दौरान, इनोसेंट काइया (6) को चाहर ने पवेलियन भेजा। लेकिन ताकुद्ज्वानाशे काइटनो (12) रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। इस बीच, सीन विलियम्स और टोनी मुनयोंगा के बीच 64 गेंदों में 46 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को अक्षर ने विलियम्स (45) को एलबीडब्ल्यू करके तोड़ा।

Dalit Student Death: दलित छात्र की मौत से आहत होकर इस्तीफा देने वाले कांग्रेस MLA पानाचंद मेघवाल का बड़ा बयान, कहा कुछ ऐसा कि...

जल्द ही आवेश ने मुनयोंगा (15) को कप्तान राहुल के हाथों कैच आउट कराया, जिससे जिम्बाब्वे का स्कोर 17.5 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 83 रन हो गया। इसके बाद, सिकंदर रजा और कप्तान रेजिस चकाब्वा ने 22 ओवर के बाद टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। लेकिन 26.1 ओवर में अक्षर ने कप्तान चकाब्वा (16) को आउट कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया। अगले ओवर में कुलदीप ने रिटायर्ड हर्ट होने के बाद दोबारा बल्लेबाजी के लिए आए काइटनो (13) को आउट कर जिम्बाब्वे की आधी टीम 122 रनों पर पवेलियन पहुंच गई।

32.1 ओवर में चाहर ने रयान बर्ल (8) को धवन के हाथों कैच आउट कराया, जिससे मेजबान टीम को 145 रनों पर छठा झटका लगा। इस बीच, रजा ने कुछ अच्छे शॉट लगाकर लक्ष्य के करीब जाने की कोशिश की, लेकिन ल्यूक जोंगवे (14) को कुलदीप ने अपना शिकार बनाया।

रजा ने 61 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद, उन्होंने तेज गति से रन बनाए और उनका साथ ब्रेड इवांस ने दिया।

रजा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 87 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और इंवास के साथ केवल 77 गेंदों में 104 रनों की साझेदारी की। लेकिन 48वें ओवर में इंवास (28) को आवेश ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद जिम्बाब्वे को जीत के करीब ले जाने के बाद रजा 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 95 गेंदों में 115 रन बनाकर आउट हो गए। आखिरी ओवर में आवेश ने विक्टर न्याउची (0) को बोल्ड कर जिम्बाब्वे को 49.3 ओवर में 276 रनों पर ढेर कर दिया। भारत ने 13 रनों से जीत के साथ मेजबान टीम पर तीन वनडे की सीरीज में 3-0 क्लीन स्वीप किया।

इससे पहले, पिछले मैचों में दो बार गेंदबाजी करने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का चुनाव करते हुए भारत के सलामी बल्लेबाज कप्तान केएल राहुल (30) और शिखर धवन (40) ने सतर्कता के साथ शुरुआत की। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की, लेकिन ब्रेड इवांस ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद, शुभमन गिल (130) और ईशान किशन (50) ने 127 गेंदों में 140 रनों की साझेदारी की, जिसमें गिल ने अपने करियर का पहला शतक लगाया, जिससे भारत 50 ओवर में 289/8 रन पर पहुंच सका। जिम्बाब्वे के लिए तेज गेंदबाज ब्रेड इवांस ने वनडे क्रिकेट में 5/54 पहली बार पांच विकेट लिए।

Must Read: गुजरात टाइटंस की राह में रोड़ा बनी मुंबई, रोमांचक मैच में 5 रन से हराया

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :