भेव में बनाया जाएगा बड़ा अस्पताल: शिवगंज ब्लॉक में विकास कार्याे पर 1500 करोड़ रूपए खर्च करेगा विसामो ट्रस्ट

- भेव गांव सहित शिवगंज ब्लॉक के विद्यालयों को आवश्यकता अनुसार 20 शिक्षक उपलब्ध करवाएगा ट्रस्ट। - भेव गांव में 550 करोड़ की लागत से मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल बनवाएगा ट्रस्ट, गरीबों को होगा निशुल्क उपचार।

शिवगंज ब्लॉक में विकास कार्याे पर 1500 करोड़ रूपए खर्च करेगा विसामो ट्रस्ट

शिवगंज |  विसामो ट्रस्ट अहमदाबाद शिवगंज ब्लॉक को विकास सहित शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात देने जा रहा है। शिवगंज क्षेत्र की माटी से जुड़े इस ट्रस्ट के सदस्यों ने सोमवार को भेव गांव में मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान करीब 1500 करोड़ के विकास कार्याे सहित 400 करोड़ रूपए शिक्षा पर खर्च करने का बीड़ा उठाया है। 

ट्रस्ट की ओर से भेवगांव में 550 करोड़ की लागत से मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल जहां गरीब लोगों का निशुल्क उपचार होगा। बनवाने तथा करीब 350 करोड़ की लागत से इंजिनियरिंग या आईआईटी बनवाने की घोषणा की है। इसके अलावा सिरोही व जालोर जिले में आवश्यकतानुसार पंचायत की अनुशंसा पर 450 किलोमीटर सडक़ों का निर्माण करवाने की भी घोषणा की है।

भेव गांव सहित शिवगंज ब्लॉक के विभिन्न विद्यालयों में ट्रस्ट की ओर से करीब 20 शिक्षकों की नियुक्ति, जिसमें प्रत्येक शिक्षक को ट्रस्ट की ओर से प्रतिमाह 9 हजार रूपए मानदेय दिया जाएगा, को लेकर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि इस महादिवस पर इससे बड़ा कोई योगदान नहीं हो सकता। विधायक ने कहा कि जिन्होंने अपनी तालिम को सही शब्दों में समझा, अपनी शिक्षा को सही अर्थाे में जाना, ऐसे विरले संसार में अपनी अलग पहचान छोड़ जाते है। विधायक ने कहा कि शिक्षा का मतलब मैं और मेरा परिवार ही नहीं होता, बल्कि समाज भी होता है। जितने भी लोग आसपास है उन्हें कैसे आगे बढ़ाया जाए, उनकी तरक्की कैसे हो, सबके घर में उजाला कैसे हो यहीं शिक्षा का अर्थ है। जिसे सही अर्थाे में विसामो ट्रस्ट धरातल पर उतारने की ओर कदम बढ़ा रहा है। विधायक लोढ़ा ने कहा कि जब हम इस संसार में आए थे तब क्या लेकर आए थे, तन को ढकने के लिए कपड़ा भी समाज से ही मिला था। आज हमारे पास जो कुछ है वह समाज का ही दिया हुआ है। ऐसे में हमारा फर्ज है कि हम उसमें से कुछ हिस्सा समाज के लिए भी खर्च करें। उन्होंने समारोह में मौजूद ट्रस्ट के सदस्यों से कहा कि आप शिवगंज के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए विभिन्न सराहनीय कार्य करने का बीडा उठाने जा रहे है, तो आग्रह है आप शिक्षा के क्षेत्र में भी योजना बनाकर विद्यालयों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाए। क्योंकि शिक्षा के विकास से ही ग्रामीण क्षेत्र का विकास संभव है। इस अवसर पर विधायक लोढ़ा ने विद्यालय में खेल सामग्री की खरीद के लिए विधायक कोष से 50 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें:- आर्थिक सहयोग की घोषणा की: शिक्षक दिवस पर बोले विधायक लोढ़ा- अगर शिक्षक न होते तो आज हम न होते

भेव में बनाया जाएगा बड़ा अस्पताल
विसामो ट्रस्ट अहमदाबाद के सदस्य अर्जुन सिंह राजपूत ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विसामो ट्रस्ट की ओर से भेव क्षेत्र में करीब 550 करोड़ की लागत से बडा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल बनाया जाएगा जहां गरीबों को निशुल्क उपचार होगा। इसके अलावा प्रतिभावान गरीब छात्र-छात्राओं उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृति प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की ओर से ब्लॉक क्षेत्र में संचालित विद्यालयों में जहां आवश्यकता होगी वहां ट्रस्ट की ओर से कुल 20 शिक्षक उपलब्ध करवाए जाएंगे। उनका वेतन ट्रस्ट की ओर से वहन किया जाएगा।

ये कार्य करवाएगा ट्रस्ट
विसामो ट्रस्ट अहमदाबाद की ओर से भेव गांव के राजकीय विद्यालय में 2 शिक्षकों की नियुक्ति जिनका वेतन ट्रस्ट की ओर से वहन किया जाएगा। इसी प्रकार ब्लॉक के अन्य विद्यालयों में भी प्रतिमाह 9 हजार वेतन के आधार पर 20 अन्य शिक्षकों का नियोजन किया जाएगा। ट्रस्ट की ओर से आगामी वर्षाे में भेव गांव में करीब 550 करोड़ की लागत से एक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पीटल, करीब 350 करोड की लागत से भेव में इंजीनियरिंग या आईआईटी संस्थान का निर्माण, सिरोही व जालोर क्षेत्र में पंचायतों की अनुशंसा पर करीब 450 किलोमीटर सडक़ों का निर्माण, आवासविहीन परिवारों को करीब 300 करोड़ की लागत से आवास का निर्माण करवाए उपलब्ध करवाने, शिवगंज ब्लॉक में अखिल भारतीय परीक्षा मसलन आईआईटी, नीट, यूपीएससी, कैट, आईईएम जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले वे परिवार जिनकी आय 10 लाख से कम है ऐसे विद्यार्थियों को 10 लाख रु की छात्रवृत्ति, स्नातक व स्नात्तकोत्तर कक्षाओं में पढने वाले 50 छात्र छात्रा जिनकी पारिवारिक स्थिति कमजोर है उनको 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

परंपरागत रूप से किया स्वागत
समारोह में भाग लेेने भेव गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने विधायक संयम लोढ़ा सहित विसामो ट्रस्ट के तुषार कोठारी, चिमनलाल वेधानी, मीना शाह, उप सरपंच ठाकुर ऋषिराज सिंह का पुष्पहार व साफा पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर तहसीलदार नीरजा कुमारी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार परमार, प्रधानाचार्य कमलेश जीनगर, प्रतापसिंह, शैतान सिंह सहित गांव के कई गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक किशनलाल कलावंत ने किया।

Must Read: जालौर में टीचर की पिटाई से छात्र की मौत का मामला गरमाया, अरोपी गिरफ्तार, राहुल गांधी ने कही ये बात

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :