24 घंटे में 185 नए केस: राजधानी जयपुर में कोरोना के हालात विस्फोटक, पूरे राज्य में 252 नए पॉजिटिव बढ़े

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद चिकित्सा विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कहा गया है कि पॉजिटिव पाए गए मरीजों के कॉन्टेक्ट में आए लोगों को चिन्हित किया जाए और उन्हें आइसोलेशन में रखने की व्यवस्था की जाए।

राजधानी जयपुर में कोरोना के हालात विस्फोटक, पूरे राज्य में 252 नए पॉजिटिव बढ़े

जयपुर। राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच जयपुर में हालात विस्फोटक होते जा रहे हैं।जयपुर में गुरुवार को बीते 24 घंटे में 185 नए केस मिले हैं। इन्हें मिलाकर पूरे राज्य में 252 नए पॉजिटिव बढ़े हैं।

प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की संख्या ने आमजन की चिंता बढ़ा दी है। जयपुर में गुरुवार को 36 इलाकों में 185 नए मामले सामने आए है। सर्वाधिक 23 मरीज मानसरोवर में मिले है। इसके अलावा वैशाली नगर में 19, मालवीय नगर में 16, लालकोठी में 13 नए संक्रमित मिले है। जिले में लगातार कोरोना की इस बढ़ती रफ्तार ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जयपुर के आदर्श नगर में 9, अजमेर रोड में 4, आमेर में 2, बनीपार्क में 8, चांदपोल में 1, चौड़ा रास्ता में 1, सिविल लाइंस में 4, सी-स्कीम में 3, दुर्गापुरा में 7, ईदगाह में 1, गोपालपुरा में 2, गोविंदगढ़ में 1, जगतपुरा में 6, जमवारामगढ़ में 1, जवाहर नगर में 9, झोटवाड़ा में 3, जौहरी बाजार में 4, कनक विहार में 1, लालकोठी में 13, मालवीय नगर में 16, मानसरोवर में 23, मुरलीपुरा में 4, प्रतापनगर में 1, राजापार्क में 2, रामगंज में 2, सांभर में 1, सांगानेर में 1, शास्त्री नगर में 4, एसएमएस में 3, सोडाला में 6, सुभाष चौक में 3, तिलक नगर में 8, टोंक रोड में 1, त्रिवेणी नगर में 3, वैशाली नगर में 19, विद्याधर नगर में 2 और पते की जानकारी नहीं वाले 6 नए संक्रमित मिले हैं।यहां इस साल 4 जून के बाद पहली बार इतने ज्यादा संक्रमित मिले है। तीन दिसंबर को सिर्फ 6 केस आए थे। तब से 26 दिनों में ही 31 गुना यानी 3083 प्रतिशत पॉजिटिव बढ़ गए हैं।

जयपुर के अलावा गुरुवार को अजमेर में 11, अलवर व बीकानेर में 7-7, जोधपुर में 24, श्रीगंगानगर, सीकर व पाली में 1-1, कोटा में 9, प्रतापगढ़ व उदयपुर में 3-3 नए पॉजिटिव बढ़े हैं।इसके उलट केवल 16 मरीज प्रदेशभर में संक्रमणमुक्त हो पाए।अभी राज्य में कोरोना के 773 सक्रिय केस है। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद चिकित्सा विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कहा गया है कि पॉजिटिव पाए गए मरीजों के कॉन्टेक्ट में आए लोगों को चिन्हित किया जाए और उन्हें आइसोलेशन में रखने की व्यवस्था की जाए। पॉजिटिविटी दर की जिला एवं ब्लाक स्तर पर लगातार समीक्षा की जाए। रोगी अधिक सामने आ रहे हैं, वहां आइसोलेशन में उन्हें रखा जाए, चिकित्सा विभाग की ओर से अधिक से अधिक टीकाकरण किया जाए और लोगों को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संगठनों, धर्म गुरुओं, व्यापारी संगठनों की मदद ली जाए। मास्क के प्रयोग के लिए लोगों को जागरूक किया जाए और साथ में मास्क नहीं लगाने पर एपिडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई भी की जाए। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि चिकित्सकीय व्यवस्था को मजबूत किया जाए जिससे दवाइयों की उपलब्धता हर जिले में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड की संख्या में बढ़ोतरी की जाए।

प्रदेश में ओमीक्रोन के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौजूदा समय अब तक 69 ओमीक्रोन के मामले राज्य में आ चुके हैं। इसमें जयपुर से 39, सीकर से 4, अजमेर से 17, उदयपुर से 4, भीलवाड़ा से 2, अलवर से 1, जोधपुर से 1 और महाराष्ट्र से आए 1 व्यक्ति में कोरोना का नया स्ट्रेन देखने को मिला है। हालांकि इनमें से 44 मरीज पूरी तरह से रिकवर हो चुके हैं और अन्य पॉजिटिव मरीजों को डेडीकेटेड वार्ड में भर्ती किया गया है। प्रदेश में जैसे-जैसे कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे एक्टिव केस की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते 1 महीने में एक्टिव केस की संख्या 3 गुना तक बढ़ गई है। मौजूदा समय में प्रदेश में कोरोना के 773 एक्टिव केस मौजूद हैं और सर्वाधिक 521 एक्टिव केस अकेले जयपुर में दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा अजमेर में 27 और बीकानेर में 35 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Must Read: जालोर के करडा—रानीवाड़ा रोड पर तेज रफ्तार इनोवा कार ने 6 बच्चों को कुचला, 5 की मौत, दांतवाड़ा के सरकारी स्कूल से घर लौट रहे थे मासूम

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :