राजस्थान पेंशनर्स को पे मैनेजर से लाभ: राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स को पे मैनेजर से भुगतान के लिए जरूरी कागजात ऑनलाइन जमा करने के दिए निर्देश

पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण निदेशालय द्वारा पेंशनर्स को उनका मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, पेन नम्बर तथा ई मेल आई डी विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन दर्ज कराने के लिए कहा गया है।

राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स को पे मैनेजर से भुगतान के लिए जरूरी कागजात ऑनलाइन जमा करने के दिए निर्देश

जयपुर।
पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण निदेशालय द्वारा पेंशनर्स को उनका मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, पेन नम्बर तथा ई मेल आई डी विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन दर्ज कराने के लिए कहा गया है।
ताकि पे मैनेजर द्वारा पेंशनर्स को पेंशन का भुगतान किया जा सके। पेंशनर्स ऑनलाइन ही इन दस्तावेजों में संशोधन भी कर सकते हैं।
निदेशक संजय सोलंकी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दिसम्बर 2021 में पेंशनर्स को पेंशन का भुगतान पे मैनेजर के माध्यम से प्रारम्भ कर दिया है। 
उन्होंने बताया कि पेंशन विभाग की वेबसाइट http:// pension.raj.nic.in पर Pensinors Service के अन्तर्गत Pension Login कर पेंशनर, विभाग में मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, पेन नम्बर, ई मेल आई डी दर्ज या संशोधित कर सकते हैं।
 उन्होंने बताया कि इन दस्तावेजों का जमा कराया जाना आवश्यक है। इससे विभाग द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस भेजे जा सकेंगे तथा आधार अपडेट होने पर ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र ई मित्र के माध्यम से भेजा जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि आयकर कटौती वाले पेंशनर्स का पेन नम्बर विभाग में दर्ज किया जाना आवश्यक है।
ताकि आयकर कटौती जमा कराई जा सके तथा आयकर निर्धारण में टीडीएस का क्रेडिट मिल सके तथा फार्म 16 जारी किया जा सके।

Must Read: दूध पीना हुआ महंगा, आज से इन दो बड़ी कंपनियों ने बढ़ाए दाम, अब दही-छाछ के भी देने पड़ सकते है ज्यादा दाम

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :