Rajasthan@ पंचायत चुनाव प्रक्रिया कल से: सिरोही सहित प्रदेश के 6 जिलों में पंचायत चुनाव प्र​क्रिया कल से होगी शुरू, नामांकन से लेकर नतीजों तक रहेगी सख्ती

राजस्थान के 6 जिलों में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग तैयारी में नजर आ रहा है। चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने आज मंगलवार को कहा कि प्रदेश के 6 जिलों में होने वाले जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में नामांकन से जनसंपर्क और मतदान से मतगणना तक कोरोना संबंधी गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाई जाएगी।

सिरोही सहित प्रदेश के 6 जिलों में पंचायत चुनाव प्र​क्रिया कल से होगी शुरू, नामांकन से लेकर नतीजों तक रहेगी सख्ती

जयपुर।
राजस्थान(Rajasthan) के 6 जिलों में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग(Election Commission) तैयारी में नजर आ रहा है। चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा(Election Commissioner PS Mehra) ने आज मंगलवार को कहा कि प्रदेश के 6 जिलों में होने वाले जिला परिषद और पंचायत समिति(Zilla Parishad and Panchayat Samiti) सदस्यों के चुनाव में नामांकन से जनसंपर्क और मतदान से मतगणना तक कोरोना संबंधी गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाई जाएगी। मेहरा ने संबंधित जिला निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों को केंद्र, राज्य सरकार व आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मेहरा मंगलवार को संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन और पुलिस अधिकारियों के साथ वीसी के जरिए चर्चा कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान चुनावी तैयारियों की समीक्षा भी की। मेहरा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण(Corona infection) के मामले बहुत कम आ रहे हैं लेकिन किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मेहरा ने पुलिस अधिकारियों को नामांकन, मतदान और मतगणना के दौरान पर्याप्त जाप्ता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग(Social Distancing) के साथ निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन यह सुनिश्चित कर लें कि किसी भी स्तर पर कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन ना हो।
बुधवार से शुरू हो जाएगी नामांकन प्रक्रिया
चुनाव आयुक्त ने कहा कि बुधवार से नाम निर्देशन पत्रों के भरने का काम प्रारंभ हो जाएगा। मेहरा ने कहा कि नामांकन प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। नामांकन के दौरान आगंतुक रिटर्निंग अधिकारी(Returning Officer) या सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में रखे सेनेटाइजर से सेनेटाइज होकर ही प्रवेश करें। इस दौरान उम्मीदवार एक-एक करके ही आरओ कक्ष में प्रवेश करें। अन्य उम्मीदवारों को दो गज की दूरी के साथ आरओ कक्ष के निकट किसी बड़े हॉल में बिठाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान आवेदक किसी भी प्रकार की बाइक रैली, वाहन रैली या जनसमूह को एकत्रित करना प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान सभा एवं रैलियों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 

केवल 5 समर्थकों के साथ घर-घर जाकर कर सकेंगे जनसंपर्क 
मेहरा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में संबंधित जिलों में कोरोना के मामले कम आ रहे हैं। कई जिलों में तो एक्टिव केसेज की संख्या नगण्य है। ऎसे में गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाकर ही सुरक्षित चुनाव करवाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशासन संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पॉकेट्स को चिन्हित कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर एवं सिरोही(Bharatpur, Dausa, Jaipur, Jodhpur, Sawai Madhopur and Sirohi) जिलों में 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को 3 चरणों में मतदान करवाया जाएगा। 

Must Read: राजस्थान विधानसभा में सत्ता पार्टी के विधायक रमेश मीणा ने एससी—एसटी के साथ भेदभाव का लगाया आरोप

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :