मंकीपॉक्स के ज्यादातर मरीज समलैंगिक: ...तो क्या यौन संबंधों से फैलता है ‘मंकीपॉक्स’! सामने आया चौंकाने वाला नया शोध 

तेजी से फैल रही मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिसके अनुसार एक शाोध में दावा किया गया है कि, मंकीपॉक्स संक्रमण यौन संबंधों से फैलने वाली बीमारी है।

...तो क्या यौन संबंधों से फैलता है ‘मंकीपॉक्स’! सामने आया चौंकाने वाला नया शोध 

नई दिल्ली | कोरोना संक्रमण के बीच दुनिया भर में तेजी से फैल रही मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिसके अनुसार एक शाोध में दावा किया गया है कि, मंकीपॉक्स संक्रमण यौन संबंधों से फैलने वाली बीमारी है। इस समय दुनिया के 72 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स ने अपने पांव फैला लिए है। दुनियाभर में इसके संक्रमितों का आंकड़ा करीब 15 हजार हो गया है।  भारत में मंकीपॉक्स के अब तक 4 मामले सामने आ चुके हैं।

मंकीपॉक्स के ज्यादातर मरीज पुरुष-समलैंगिक
मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर सामने आए लोगों में ज्यादातर मरीज पुरुष और समलैंगिक हैं। जिसके बाद से ही मंकीपॉक्स संक्रमण सेक्स के जरिए फैलने की बात सामने आने लगी है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस बात से इनकार करते हुए कहा है कि, अभी तक इस बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। 

ये भी पढ़ें:-  21 तोपों की सलामी के साथ : द्रौपदी मुर्मू ने ली देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ, विपक्ष के यशवंत सिंहा को दी थी मात

पुरुष का पुरुष के साथ यौन संबंध हो रहा घातक!
मंकीपॉक्स को लेकर जारी शोध के बीच WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस का कहना है कि मंकीपॉक्स के लक्षण उन पुरुषों में ज्यादा दिखाई दे रहे हैं जो दूसरे पुरुष के साथ यौन संबंध बनाते हैं और जिनके एक से ज्यादा यौन पार्टनर होते हैं। इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा है कि, ये अभी साफ नहीं है कि ये बीमारी वाकई में यौन संबंधों से ही पनप रही है। इसके अलावा शोध कर्ताओं का ये भी कहना है कि, मंकीपॉक्स के मरीज के संपर्क में रहने वाले और उसके घाव को छूने वाले लोगों को भी ये बीमारी हो सकती है।

ये भी पढ़ें:- सक्रिय मामलों की संख्या 1 हजार 622: राजस्थान के कई जिले फिर से कोरोना की चपेट में, हर दिन आंकड़ा पहुंच रहा 200 पार

शोध में किया गया बड़ा दावा
मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर लगातार शोध जारी है। ऐसे में लंदन में हुए एक नये शोध में माना गया है कि मंकीपॉक्स के 95 प्रतिशत मामले यौन संबंधों से फैले हैं। मंकीपॉक्स को लेकर शोध और तर्क वितर्क के बीच न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी इस स्टडी में 16 देशों के 528 मंकीपॉक्स मरीजों पर रिसर्च की गई। जिसमें पाया गया कि 95 प्रतिशत मरीजों में यौन संपर्क की वजह से ये संक्रमण फैला है। इन मरीजों में भी 98 फीसदी समलैंगिक या बाईसेक्सुअल पुरुष हैं। 

Must Read: राजस्थान पुलिस में सीआईडी अपराध शाखा के 254 पुलिककर्मियों को उत्कृष्ट व सराहनीय सेवा के लिए मिला सेवा चिन्ह

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :