Jungle Safari: राजस्थान के पर्यटन को और मिलेगा बल, कोटा-बूंदी में जल्द शुरू होने जा रही जंगल सफारी

कोटा के मुंकुदरा हिल्स टाइगर रिजर्व (Mukundara Hills Tiger Reserve) और बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व (Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve) में अक्टूबर से जंगल सफारी शुरू हो सकती है।

राजस्थान के पर्यटन को और मिलेगा बल, कोटा-बूंदी में जल्द शुरू होने जा रही जंगल सफारी

जयपुर | राजस्थान के हाड़ौती अंचल के लोगों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। कोटा के मुंकुदरा हिल्स टाइगर रिजर्व (Mukundara Hills Tiger Reserve) और बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व (Ramgarh Vishdhari Tiger Reserve) में अक्टूबर से जंगल सफारी शुरू हो सकती है। जिसके लिए तैयारियां जोरों पर है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने खुद अधिकारियों से इस बारे में जानकारी मांगी है। 

ये भी पढ़ें:- Kanhaiya Lal Murder Case: अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल पहुंचे कन्हैयालाल हत्याकांड में शामिल चार आरोपी

स्पीकर ओम बिरला ने ली बैठक 

स्पीकर ओम बिरला ने केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव की उपस्थिति में एक बैठक ली। जिसमें बिरला ने अधिकारियों से राजस्थान में कोटा के मुंकुदरा हिल्स टाइगर रिजर्व और बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी शुरू किए जाने को लेकर चर्चा करते हुए जानकारी मांगी है। 

ये भी पढ़ें:- द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम से पहले किरोड़ी लाल और राजेंद्र राठौड़ भिड़े, नाराज किरोड़ी ने छोड़ा कार्यक्रम

अक्टूबर में सफारी शुरू करने के प्रयास तेज

लोकसभा अध्यक्ष के साथ हुई बैठक में अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि, मुकुंदरा और रामगढ़ में सफारी के लिए तैयारी जोरों पर है। सफारी के लिए मार्ग तय कर लिए गए हैं। बाघ आने के बाद अक्टूबर में दोनों जगहों पर सफारी शुरु करने के प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें कि, सवाई माधोपुर रणथंबोर टाइगर रिजर्व और अलवर में सरिस्का टाइगर रिजर्व के बाद कोटा और बूंदी में भी बाघों को संरक्षण प्रदान करने मुकुंदरा और रामगढ़ में टाइगर रिजर्व बनाए गए है। जहां टाइगर सफारी शुरू होने से राजस्थान में पर्यटन गतिविधियों को और भी बल मिलेगा। 

Must Read: सिरोही पुलिस के कांस्टेबल लाभू सिंह को सीएम गहलोत ने फोन कर दी शाबाशी, अभय कमांड सेंटर से लाभू सिंह ने यौन उत्पीड़न मामले में बचाया था बच्ची को

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :