इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी: कोरोना से जंग में भारत को मिला बड़ा हथियार, अब नेजल वैक्सीन रोकेगी संक्रमण

देश को पहली स्वदेसी नेजल वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि, भारत बायोटेक की ओर से निर्मित कोरोना के लिए बनाई गई देश की पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने उपयोग के लिए हरी झंडी दे दी है...

कोरोना से जंग में भारत को मिला बड़ा हथियार, अब नेजल वैक्सीन रोकेगी संक्रमण

नई दिल्ली |  कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को अब तक का सबसे बड़ा हथियार मिला है। जिससे अब कोरोना वैैक्सीन लेने के लिए सुई लगवाने की आवश्यकता नहीं होगी। जी हां, देश को पहली स्वदेसी नेजल वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि, भारत बायोटेक की ओर से निर्मित कोरोना के लिए बनाई गई देश की पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने उपयोग के लिए हरी झंडी दे दी है। 

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी जा सकेगी
आपको बता दें कि, भारत ने कोरोना के खिलाफ जंग में अभी तक 100 करोड़ से ज्यादा कोविड टीकाकरण करके रिकॉर्ड कायम कर लिया है, लेकिन यह भारत का पहला नाक से दिया जाने वाला टीका होगा। इसी के साथ एक और खास बात ये होगी कि, ये नेजल वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी जा सकेगी।

मंत्री बोले पीएम मोदी के नेतृत्व में कोरोना को हराएंगे
इसी के साथ केन्द्रीय मंत्री मंडाविया ने कहा कि, भारत ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने विज्ञान, अनुसंधान एवं विकास और मानव संसाधनों का इस्तेमाल किया है। विज्ञान संचालित दृष्टिकोण और सबका प्रयास के साथ, हम कोविड-19 को हरा देंगे।

ये भी पढ़ें:- मां के लिए बेटी ने पीएम मोदी से मांगा न्याय, चिट्ठी लिख कहा- मेरी मां की हत्या की CBI जांच हो

देश में कम हो रहे कोरोना केस
बता दें कि, भारत में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा भी कई दिनों से गिरावट पर आ गया है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,417 नए केस दर्ज हुए हैं। इसी के साथ देश में अब सक्रिय मामलों में भी लगातार कमी हो रही है जो की स्वास्थ्य विभाग और सरकार के लिए राहत की खबर है। देश में बीते दिन तक कोरोना की ताजा स्थिति इस प्रकार है।
अबतक कुल पॉजिटिव - 4 करोड़ 44 लाख 66 हजार 862
अबतक कुल मौतें -  5 लाख 28 हजार 030
अबतक कुल डिस्चार्ज - 4 करोड़ 38 लाख 86 हजार 496
अभी कुल एक्टिव केस - 52 हजार 336
अबतक कुल टीकाकरण - 213 करोड़ 72 लाख 68 हजार 615

Must Read: देश में कोरोना के आज सामने आए 5,443 नए संक्रमित, राजस्थान में फिर बढ़ा आंकड़ा

पढें हेल्थ खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :