kingfisher ​हुआ हैदराबाद के डेवलपर्स का: हैदराबाद के प्राइवेट डेवलपर्स सैटर्न रियल्टर्स ने किंगफिशर हाउस को 52 करोड़ में खरीदा

दिवालिया विजय माल्या का मुंबई स्थित किंगफिशर हाउस आखिर कार बिक गया। हैदराबाद के प्राइवेट डेवलपर्स ने इस खरीदा है। सैटर्न रियल्टर्स ने किंगफिशर हाउस को 52 करोड़ रुपए में खरीद लिया। बताया जा रहा है कि किंगफिशर हाउस को डेट रिकवरी ट्रिब्युनल (DRT) ने बेचा है।

हैदराबाद के प्राइवेट डेवलपर्स सैटर्न रियल्टर्स ने किंगफिशर हाउस को  52 करोड़ में खरीदा

नई दिल्ली।
दिवालिया विजय माल्या (Bankrupt Vijay Mallya) का मुंबई स्थित किंगफिशर हाउस (Kingfisher House) आखिर कार बिक गया। हैदराबाद(Hyderabad) के प्राइवेट डेवलपर्स ने इस खरीदा है। सैटर्न रियल्टर्स(Saturn Realtors) ने किंगफिशर हाउस को 52 करोड़ रुपए में खरीद लिया। बताया जा रहा है कि किंगफिशर हाउस को डेट रिकवरी ट्रिब्युनल (DRT) ने बेचा है। बिक्री भाव अपने रिजर्व प्राइस(Reserve Price) 135 करोड़ रुपए का लगभग एक तिहाई है। इससे पहले विजय माल्या (Vijay Mallya)के शेयर्स की नीलामी से कर्जदाता 7,250 करोड़ रुपए की वसूली कर चुके हैं। किसी जमाने में किंगफिशर हाउस किंगफिशर एयरलाइन का हेड आफिस था। विजय माल्या की एयरलाइन कंपनी किंगफिशर(Airline Company kingfisher) अब पूरी तरह से दिवालिया घोषित हो चुकी है। किंगफिशर एयरलाइंस पर करीब SBI के नेतृत्व वाले बैंकों का 10 हजार करोड़ रुपए बकाया था।

2400 वर्ग मीटर प्लॉट में बना है किंगफिशर हाउस
जानकारी के अनुसार प्रॉपर्टी का एरिया 1,586 वर्ग मीटर का है, जबकि प्लॉट 2,402 वर्ग मीटर का है। ऑफिस की बिल्डिंग (Office building) में बेसमेंट, एक ग्राउंड फ्लोर, एक अपर ग्राउंड फ्लोर और एक अपर फ्लोर है। इससे पहले किंगफिशर हाउस को बेचने के कई बार प्रयास किए गए थे। लेकिन कर्जदाताओं(Lenders) को खरीदार नहीं मिल पाने के चलते प्रॉपट्री बिक नहीं पाई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले इस प्रॉपर्टी की नीलामी(Auction) 8 बार फेल हो चुकी। कर्जदाताओं में सरकारी बैंकों समेत वित्तीय संस्थान भी शामिल हैं। प्रॉपर्टी की कीमत 150 करोड़ रुपए रिजर्व रखी गई थी। लेकिन इस प्रॉपर्टी की नीलामी फेल हो गई।

2012 में बंद हो गई थी माल्या की एयरलाइन
भगोड़े विजय माल्या(Vijay Mallya) के किंगफिशर हाउस की लोकेशन मुंबई एयरपोर्ट(Mumbai Airport) के नजदीक विले पार्ले में है। विजय माल्या की एयरलाइन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस 2012 से बंद है। जबकि इस साल 26 जुलाई को ब्रिटेन की एक कोर्ट ने विजय माल्या को दिवालिया(Bankrupt) घोषित कर दिया। इस आदेश के साथ ही भारतीय बैंक भी अब माल्या की दुनियाभर की संपत्तियों को आसानी से जब्त कर सकेंगे। विजय माल्या के खिलाफ भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के नेतृत्व में भारतीय बैंकों के एक संघ ने ब्रिटिश कोर्ट(British court) में याचिका दाखिल की थी। विजय माल्या के पास लंदन हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करने का कोई मौका नहीं बचा है।

Must Read: Makar Sankranti के दिन आयुष मंत्रालय के वैश्विक प्रदर्शन कार्यक्रम में 75 लाख लोग करेंगे सूर्य नमस्कार, आप भी बनें भागीदार...

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :