कनाडा के बाजार में भारतीय केले की मांग: कनाडा के बाजार में भारतीय केले और बेबी कॉर्न की अच्छी मांग, केले और बेबी कॉर्न के निर्यात की मंजूरी

भारत द्वारा ताजा केले के लिए प्रदान की गई तकनीकी जानकारी के आधार पर कनाडा ने भारतीय केले को कनाडा में निर्यात हेतु तत्काल प्रभाव से स्वीकृति दे दी है।

कनाडा के बाजार में भारतीय केले और बेबी कॉर्न की अच्छी मांग, केले और बेबी कॉर्न के निर्यात की मंजूरी

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारतीय केले और बेबी कॉर्न के लिए बाजार पहुंच के मुद्दे पर भारत तथा कनाडा के राष्ट्रीय पौध संरक्षण संगठनों के बीच हुई बातचीत के परिणामस्वरूप इन वस्तुओं ने कनाडा के बाजार में अपनी पहुंच सुनिश्चित कर ली है।


सचिव (कृषि एवं किसान कल्याण) मनोज आहूजा और कनाडा के उच्चायुक्त माननीय कैमरून मैके के बीच  हुई बैठक में कनाडा ने सूचित किया कि निर्देश डी-95-28: मक्का के लिए प्लांट प्रोटेक्शन इंपोर्ट एंड डोमेस्टिक मूवमेंट रिक्वायरमेंट्स और ऑटोमेटेड इम्पोर्ट रेफरेंस सिस्टम (एआईआरएस) के अद्यतन के बाद भारत से कनाडा को ताजा बेबी कॉर्न का निर्यात अप्रैल 2022 से शुरू हो सकता है। 
इसके अलावा, भारत द्वारा ताजा केले के लिए प्रदान की गई तकनीकी जानकारी के आधार पर कनाडा ने भारतीय केले को कनाडा में निर्यात हेतु तत्काल प्रभाव से स्वीकृति दे दी है।
कनाडा सरकार के इस निर्णय से इन फसलों को उगाने वाले भारतीय किसानों को अत्यधिक लाभ होगा और भारत की निर्यात आय में भी वृद्धि होगी।

Must Read: म्यांमार मिलिट्री लीडर जनरल मिन आंग ​हलिंग ने खुद का बनाया प्रधानमंत्री, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव माहौल बनाने के पक्षधर हलिंग

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :