Minority Affairs Minister Shale Mohamed: जैसलमेर को हरा भरा बनाने का प्रयास, बा-बापू अमृत महोत्सव पौधरोपण का आगाज

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष एवं आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर अमृत महोत्सव के तहत अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को जैसलमेर जिले की पंचायत समिति सांकड़ा की ग्राम पंचायत लाठी में बा-बापू वृक्षारोपण अभियान का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लाठी के प्रांगण में पौधारोपण कर .....

जैसलमेर को हरा भरा बनाने का प्रयास, बा-बापू अमृत महोत्सव पौधरोपण का आगाज

जयपुर।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के 150 वीं जयंती वर्ष एवं आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर अमृत महोत्सव(Amrit Mahotsav) के तहत अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद (Minority Affairs Minister Shale Mohamed) ने शुक्रवार को जैसलमेर जिले की पंचायत समिति सांकड़ा की ग्राम पंचायत लाठी में बा-बापू वृक्षारोपण अभियान का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लाठी के प्रांगण में पौधारोपण कर विधिवत आगाज किया। उन्होंने ग्राम पंचायत लाठी में 76 लाख रुपए के लागत से तैयार होने वाले सेवण चारागाह घास विकास कार्य का फीता काटकर एवं शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। 
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने ब्लॉक स्तरीय वृक्षारोपण अभियान समारोह के दौरान जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को यह संकल्प लेना है कि वे एक-एक पौधा लगाकर इस जिले को हरा-भरा बनाएगे। उन्होंने मानव स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री द्वारा चालू की गई अनूठी योजना ‘घर-घर औषधि‘‘ योजना की जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने कोरोना महामारी को देखते हुए मनुष्य के स्वस्थ्य जीवन के लिए यह पहल की हैंं एवं इस योजना में प्रत्येक परिवार को 8-8 औषधीय पौधे अपने घर के परिसर मे लगाने हैं।


शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब एवं किसान के उत्थान के लिए सदैव तत्पर हैं। उन्होंने ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने का आह्वान किया। जैसलमेर जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कहा कि जीवन में पानी का बहुत महत्व हैं एवं भूजल का स्तर दिनोदिन कम होता जा रहा हैं इसलिए हमें पानी के संचय के प्रति सावचेत होने की जरूरत हैं। इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150 वीं जयंती वर्ष एवं आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में प्रत्येक ग्राम पंचायत में बा-बापू वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। 

Must Read: गुजरात : ग्रामीण गर्भवती महिला को कंधे पर उठाकर अस्पताल ले गए

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :