अपेक्स बैंक की 64वीं साधारण सभा: अपेक्स बैंक स्थापित करेगी 11 रेलवे स्टेशनों पर एटीएम, इण्टरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग सुविधा शुरू करेगी

दि राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लि., जयपुर (अपेक्स बैंक) द्वारा वर्ष 2019-20 की अवधि में 58 करोड़ 40 लाख रुपये का शद्ध लाभ अर्जित किया।

अपेक्स बैंक स्थापित करेगी 11 रेलवे स्टेशनों पर एटीएम, इण्टरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग सुविधा शुरू करेगी

जयपुर | दि राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लि., जयपुर (अपेक्स बैंक) द्वारा वर्ष 2019-20 की अवधि में 58 करोड़ 40 लाख रुपये का शद्ध लाभ अर्जित किया। प्रशासक, अपेक्स बैंक ने साधारण सभा के सम्मुख संस्था के वर्ष 2020-21 की अवधि के लिये 16209.13 करोड़ रुपये में बजट का प्रस्ताव रखा, जिसका सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।
अपेक्स बैंक के प्रशासक एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता कुंजीलाल मीणा ने मंगलवार को यह घोषणा वर्चुअल तरीके से आयोजित अपेक्स बैंक की 64वीं साधारण सभा में की। अपेक्स बैंक अपने उपभोक्ताओं को शीघ्र ही इण्टरनेट बैंकिंग एवं मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करायेगा। मोबाइल बैंकिंग की आरबीआई की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। उत्तर पश्चिमी रेलवे के 11 रेलवे स्टेशनों पर एटीएम स्थापित करना, बैंक की तीन शाखाओं में मल्टी फंक्शन कियोस्क तथा 5 शाखाओं में पासबुक प्रिटिंग कियोस्क स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों को फसली ऋण वितरण में स्थानीय विवेकाधीनता को समाप्त कर इसे एकरूपी, पारदर्शी एवं सुव्यवस्थित बनाया गया है जिसमें किसान के  आवेदन से लेकर ऋण वितरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन करते हुए ऋण वितरण पोर्टल बनाया गया है।
मीणा ने बताया कि नाबार्ड द्वारा मध्यकालीन ऋणों में निवेश बढ़ाने के लिए सुझाव दिया गया है ताकि बैंक ऋण व्यवसाय में विविधीकरण कर आर्थिक रूप से सुदृढ हो सके। नाबार्ड द्वारा पैक्स को कृषि निवेश क्षेत्र विशेषत फसलोत्तर प्रबंधन एवं अन्य विभिन्न उद्देश्यों जैसे उपभोक्ता भण्डार, किसान सेवा केन्द्र आदि खोले जाने हेतु ऋण दिया जा रहा है। वहीं राज्य सरकार की कृषि प्रसंस्करण, विपणन एवं निर्यात संर्वद्धन के तहत कृषि निवेश एवं फसलोत्तर प्रबंधन के लिए भी पूंजीगत अनुदान एवं ब्याज अनुदान का प्रावधान है। इस प्रकार दोनों के तहत पैक्स को शून्य ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध होगा साथ ही 50 प्रतिशत तक का पूंजीगत अनुदान का लाभ राज्य की इस नीति के तहत प्राप्त कर सकेंगे।
रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानन्द अग्रवाल ने सुझाव दिया कि राष्ट्रीयकृत बैंको की कार्यप्रणाली जैसे कम्प्यूटरीकरण, नेट बैंकिग, इन्टरनेट बैंकिग, व्यापक स्तर एटीएम की स्थापना को केन्द्रीय सहकारी बैंको में भी पूर्णतया लागू कर उपभोक्ताओं को सुविधाऐं उपलब्ध कराई जाए साथ ही महत्वपूर्ण स्थानों जैसे सचिवालय, विधानसभा भवन में अपेक्स बैंक के एटीएम लगे। डिपोजिट के लिए अभियान चलाया जाए। तथा सहकारी कर्मियों के वेतन खाते अपेक्स बैंक सहित इनकी शाखाओं में खोले जाए।
प्रशासक की अनुमति से आमसभा के समक्ष महाप्रबंधक शिवदयाल मीणा ने बिन्दुवार एजेण्डा रखा और विचारणीय विषयों के साथ भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने आमसभा के समक्ष वर्ष 2018-19 की साधारण सभा की कार्यवाही विवरण, वर्ष 2019-20 के अन्तिम लेखे तथा वर्ष 2020-21 अवधि के लिये प्रस्तावित बजट का विवरण प्रस्तुत किया। साधारण सभा में उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया।