टेस्ट क्रिकेट में एक और नया इतिहास: इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में '600 क्लब' में शामिल हुए

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट में एक और नया इतिहास रच दिया है। वो इंग्लैंड के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन से पहले 3 ऐसे बॉलर्स रहें हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट में 600 से अधिक विकेट लेने का करिश्मा किया है।

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में '600 क्लब' में शामिल हुए

नई दिल्ली: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट में एक और नया इतिहास रच दिया है। वो इंग्लैंड के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन से पहले 3 ऐसे बॉलर्स रहें हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट में 600 से अधिक विकेट लेने का करिश्मा किया है। 

गौरतलब है कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच जारी तीसरे टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान की पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में अब तक 2 चटकाएं हैं, जिसकी बदौलत एंडरसन 600 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट के सबसे कामयाब गेंदबाजों की लिस्ट चौथे स्थान पर काबिज हैं

जेम्स एंडरसन से पहले टेस्ट में 600 से ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वार्न  और भारत के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले हैं। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। दूसरी ओर शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले गए 145 टेस्ट मैचों  में सबसे अधिक 708 विकेट झटके हैं। इसके साथ ही इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुबंले का नाम है। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर के 132 मुकाबलों में 619 विकेट हासिल किए हैं।

जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 156 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें जिम्मी ने 600 विकेट लिए हैं। इस दौरान जेम्स एंडरसन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 29 बार 5 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा जेम्स एंडरसन ने एक टेस्ट मैच 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन का बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन 7-42 विकेट है। आपको बता दें कि जेम्स एंडरसन की घातक बॉलिंग के दम पर इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज को जीतने की कगार पर है।

Must Read: कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले भारत को बड़ा झटका, धनलक्ष्मी का डोप टेस्ट आया पॉजिटिव

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :