Corona Omicron Variants राजस्थान एंट्री: South Africa से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोग और उनके 5 रिश्तेदारों में Omicron Variants की पुष्टि

राजस्थान में भी कोरोना का ओमिक्रॉन संक्रमण पहुंच गया। ओमिक्रॉन संक्रमण पहुंच ही नहीं गया, यहां के लोगों को भी संक्रमित तक कर दिया।

South Africa से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोग और उनके 5 रिश्तेदारों में Omicron Variants की पुष्टि

जयपुर। Corona's Omicron variant entry in Jaipur
जिस का डर था वो ही हो गया, अब राजस्थान में भी कोरोना का ओमिक्रॉन संक्रमण पहुंच गया। ओमिक्रॉन संक्रमण पहुंच ही नहीं गया, यहां के लोगों को भी संक्रमित तक कर दिया।

आप को बता दें कि यह डेल्टा से 7 गुणा ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। इस लिहाज से यह बहुत जल्दी मल्टीपल हो रहा है और लोगों को संक्रमित कर रहा है। 
चिकित्सा विभाग के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित है।

इतना ही नहीं, इन चारों के संपर्क में आने के बाद पॉजिटिव हुए 5 लोग भी कोरोना से ​ओमिक्रॉन संक्रमण से संक्रमित है। स्वास्थ्य विभाग को इनके जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में इस नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

आप को बता दें कि दक्षिण अफ्रीका से एक परिवार के पति—पत्नी और उनकी दो बच्चियां 25 नवंबर को दुबई—मुंबई होते हुए जयपुर के दादी के फाटक पहुंचे थे। इसके बाद वे अपने रिश्तेदारों से मिलने गए।

जहां इनके पांच रिश्तेदार कोरोना पॉजिटिव पाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने परिवार के चारों सदस्यों के साथ उनके पांचों रिश्तेदारों को आरयूएचएस में भर्ती किया गया है।

सवाई मानसिंह अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ सुधीर भंडारी के मुताबिक राजस्थान देश में पांचवां राज्य है, जहां ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं देश में जयपुर ऐसा शहर हो गया जहां सर्वाधिक 9 मामले ओमिक्रॉन संक्रमण के है।

देश में कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों के मिलने की पुष्टि हो गई। आज रविवार को राजस्थान में भी इसकी पुष्टि हो गई।

देश में सबसे पहले कर्नाटक के बेंगलूरु में दो केस सामने आए थे। इसके बाद गुजरात के जाम नगर, महाराष्ट्र के मुंबई और दिल्ली में केस सामने आए हैं।


सिटी पैलेस में शादी समारोह में शामिल हो चुका परिवार
चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जयपुर के लिए यह​ चिंता का विषय है कि दक्षिण अफ्रीका से आया परिवार ओमिक्रॉन संक्रमित हैं। यह परिवार 25 नवंबर को जयपुर लौटा था।

इसके बाद 28 नवंबर जयपुर के सिटी पैलेस में यह परिवार एक शादी समारोह में शामिल हुए था। इस परिवाद का दावा है कि दुबई और मुंबई में उनकी  रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी।


ना ही लक्षण और ना ही इंफेक्शन
डॉ अजीत सिंह के मुताबिक आरयूएचएस में भर्ती परिवार की एचआर सिटी स्कैन भी करवाया गया था। इसमें ना तो लंग्स में किसी प्रकार का इंफेक्शन पाया गया और ना ही इनमें किसी प्रकार के कोई लक्षण है।

खांसी , बुखार या जुकाम तक नहीं है। ऐसे में ओमिक्रॉन पॉजिटिव आने के बाद चिंता बढ़ सी गई। दक्षिण अफ्रीका से आया परिवार पिछले दिनों आदर्श नगर स्थित अपने रिश्तेदारों के यहां आए थे।

इनमें से एक व्यक्ति की जांच कोरोना पॉजिटिव आ गई। इसके बाद कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की गई तो इस परिवार तक पहुंचे। 1 दिसंबर को इस परिवार की भी जांच पॉजिटिव आ गई। 

Must Read: सिरोही सहित प्रदेश के 18 जिलों के 2486 गांवों में करीब 5 लाख नए ‘हर घर जल‘ कनेक्शन की मंजूरी

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :