इकोनॉमी: स्नैप यूएस में अवैध यूजर डेटा संग्रह पर 3.5 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत

राज्य के कानून में कंपनियों को लोगों को लिखित रूप में यह बताने की आवश्यकता है कि उनका बायोमेट्रिक डेटा क्यों एकत्र किया जा रहा है और इसे कब तक रखा जाएगा।

स्नैप यूएस में अवैध यूजर डेटा संग्रह पर 3.5 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत
Snapchat

सैन फ्रांसिस्को | फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म स्नैपचैट अवैध उपयोगकर्ता डेटा संग्रह पर क्लास-एक्शन मुकदमे में अमेरिका में इलिनॉयस राज्य के साथ 3.5 करोड़ डॉलर का समझौता कर चुकी है।

मुकदमे में आरोप लगाया गया कि स्नैपचैट के फिल्टर और लेंस ने राज्य के बायोमेट्रिक इंफॉर्मेशन प्राइवेसी एक्ट (बीआईपीए) का उल्लंघन किया है।

शिकागो ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने यूजर्स की सहमति के बिना बायोमेट्रिक डेटा संग्रहीत किया।

मंगलवार को रिपोर्ट में कहा गया कि 17 नवंबर, 2015 और आज तक लेंस और फिल्टर का इस्तेमाल करने वाले लोग 58 डॉलर और 117 डॉलर के बीच अनुमानित निपटान में कटौती के लिए पात्र हैं।

राज्य के कानून में कंपनियों को लोगों को लिखित रूप में यह बताने की आवश्यकता है कि उनका बायोमेट्रिक डेटा क्यों एकत्र किया जा रहा है और इसे कब तक रखा जाएगा।

हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि स्नैपचैट लेंस बायोमेट्रिक डेटा एकत्र नहीं करते हैं जिसका उपयोग किसी विशिष्ट व्यक्ति की पहचान करने या चेहरे की पहचान में संलग्न होने के लिए किया जा सकता है।

प्रवक्ता ने कहा, हालांकि हमें विश्वास है कि लेंस बीआईपीए का उल्लंघन नहीं करते हैं, लेकिन उपयोगकर्ता की गोपनीयता बचाने की हमारी प्रतिबद्धता के लिए इस साल की शुरुआत में हमने इलिनॉयस में स्नैपचैटर्स के लिए एक इन-ऐप सहमति नोटिस शुरू किया था।

इस बीच, इलिनॉयस में एक संघीय न्यायाधीश ने मंगलवार को चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक और प्लेटफॉर्म के यूजर्स के बीच 9.2 करोड़ डॉलर के क्लास-एक्शन मुकदमे के निपटारे को मंजूरी दे दी।

मुकदमा इस दावे पर दायर किया गया था कि टिकटॉक ने संघीय कानून और इलिनॉयस के बायोमेट्रिक सूचना गोपनीयता अधिनियम दोनों का उल्लंघन किया है।

Must Read: हिन्द शमामा इत्र : लगाएं, खाएं और सेहत भी बनाएं

पढें इकोनॉमी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :