लाइफ स्टाइल: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस्तांबुल में यूक्रेन के अनाज निर्यात का निरीक्षण किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस्तांबुल में यूक्रेन के अनाज निर्यात का निरीक्षण किया
इस्तांबुल, 21 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस्तांबुल का दौरा किया और यूक्रेनी अनाज को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में लाने के लिए संयुक्त समन्वय केंद्र (जेसीसी) के प्रयासों का निरीक्षण किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने शनिवार को जेसीसी टीमों का दौरा किया, जो मरमारा सागर में लंगर डाले एक जहाज का निरीक्षण कर रहे थे और निरीक्षण प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जेसीसी केंद्र में जेसीसी कर्मियों और मीडिया को संबोधित करते हुए गुटेरेस ने कहा, यूक्रेन और रूस से अधिक खाद्य और उर्वरक प्राप्त करना कमोडिटी बाजारों को शांत करने और उपभोक्ताओं के लिए कम कीमतों के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, और इस पैकेज सौदे का दूसरा हिस्सा रूसी खाद्य और उर्वरक के वैश्विक बाजारों तक अबाधित पहुंच है, जो प्रतिबंधों के अधीन नहीं हैं। रूस से निर्यात की संभावित शुरुआत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इस पर सहमति हुई थी, लेकिन अभी तक लागू नहीं हुआ है।

रूस और यूक्रेन दुनिया के निर्यात किए गए अनाज और उर्वरकों की एक बड़ी मात्रा के लिए जिम्मेदार हैं।

जुलाई में संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में तुर्की के साथ रूस और यूक्रेन द्वारा हस्ताक्षरित एक ऐतिहासिक समझौते के बाद यूक्रेन से पहला अनाज से भरा जहाज 3 अगस्त को इस्तांबुल के बोस्फोरस जलडमरूमध्य से गुजरा।

जेसीसी के आंकड़ों के अनुसार, अब तक, 600,000 टन से अधिक कार्गो-वहन क्षमता वाले 43 जहाजों को यूक्रेनी अनाज के परिवहन के प्रयासों में शामिल होने के लिए अधिकृत किया गया है।

जैसा कि दुनिया भर में खाद्य कीमतों में वृद्धि हुई है, सौदे की सफल शुरुआत कई देशों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आती है जो रूसी और यूक्रेनी निर्यात पर निर्भर हैं।

--आईएएनएस

एसजीके

Must Read: Chief Minister अशोक गहलोत ने स्पंदन पत्रिका तथा मैन्यूअल के हिन्दी संस्करण का किया विमोचन

पढें लाइफ स्टाइल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :