भारत: पाक के हैदराबाद में भीड़ हिंदुओं के फ्लैट जलाना चाहती थी, मंदिरों पर भी हमले की कोशिश

हैदराबाद (पाकिस्तान), 22 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के हैदराबाद के ज्यादातर हिस्सों में पवित्र कुरान को कथित तौर पर अपवित्र करने की एक घटना को लेकर अशांति के बाद सोमवार को व्यापारिक केंद्र और दुकानें बंद रहीं।डॉन के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंसियों

पाक के हैदराबाद में भीड़ हिंदुओं के फ्लैट जलाना चाहती थी, मंदिरों पर भी हमले की कोशिश
हैदराबाद (पाकिस्तान), 22 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान के हैदराबाद के ज्यादातर हिस्सों में पवित्र कुरान को कथित तौर पर अपवित्र करने की एक घटना को लेकर अशांति के बाद सोमवार को व्यापारिक केंद्र और दुकानें बंद रहीं।

डॉन के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने रविवार को हैदराबाद के विभिन्न इलाकों में आंसू गैस के गोले दागे और हवा में गोलियां चलाईं, क्योंकि क्रोधित भीड़ ने पवित्र कुरान को अपवित्र करने के आरोपी व्यक्ति को पकड़ने के लिए खिड़की के शीशे तोड़कर एक व्यापारिक प्लाजा में आगे जाने की कोशिश की।

रविवार की अशांति के बाद बिजनेस प्लाजा में रहने वाले कई हिंदू और मुस्लिम परिवार वैकल्पिक आवास में स्थानांतरित हो गए। सोमवार को भी बिजली काट दी गई।

प्लाजा के निवासी मोहम्मद इकबाल ने कहा, रविवार से हम बिजली के बिना हैं। उनके मुताबिक गैस सप्लाई भी बंद कर दी गई है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद के एसएसपी अमजद शेख ने कहा कि गुस्साई भीड़ हिंदू समुदाय के फ्लैटों को इस घटना में कथित तौर पर शामिल होने के कारण जलाना चाहती थी।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने कथित घटना के खिलाफ पहले ही प्राथमिकी दर्ज कर ली है, लेकिन प्रदर्शनकारी अभी भी प्लाजा में प्रवेश करने पर तुले हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि भीड़ के आंसू गैस के गोले छोड़ कर घटना पर काबू पाया गया।

उन्होंने कहा, हमें भीड़ पर लाठीचार्ज करना पड़ा। उन्होंने कई मंदिरों पर हमला करने की भी कोशिश की, लेकिन पुलिस ने प्रयासों को विफल कर दिया। हमने अनुमान लगाया था कि इस तरह के हमले होंगे, इसलिए तैनाती पहले से ही की गई थी।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद के डीसी फुआद गफ्फार सूमरो के अनुसार, भीड़ ने रविवार शाम को मोची गली में भवानी मंदिर, सेरोघाट इलाके के गुरपत मंदिर और हिंदू सोची सामुदायिक हॉल मोची मोहल्ला सेरोघाट पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने इसे विफल कर दिया।

रविवार को बुंदो खान अब्बासी के बेटे बिलाल की शिकायत पर पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 295-बी (पवित्र कुरान की अवहेलना) और 34 (सामान्य इरादे) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

शिकायतकर्ता ने दावा किया कि उसे पता चला है कि किसी ने रबी प्लाजा में पवित्र कुरान के पन्ने जलाए हैं। बिलाल ने दावा किया कि मौलाना अमीन जिकरिया ने उन्हें एक लिफ्ट के पास जले हुए पन्ने दिखाए। उसने एक सफाई कर्मचारी से पूछा कि क्या वह उस आदमी की पहचान जानता है जिसने ऐसा किया था, लेकिन वह चुप रहा।

बिलाल के मुताबिक उसने एक सफाई कर्मचारी को पकड़ लिया और कुछ जले हुए पन्नों को अपने कब्जे में ले लिया। फिर उसने जले हुए पन्नों के साथ उस व्यक्ति को पुलिस को सौंप दिया।

एक पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की गई जबकि भीड़ ने पुलिस का एक मोबाइल क्षतिग्रस्त कर दिया। पुलिस ने एक सफाई कर्मचारी को भी गिरफ्तार किया है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार की तड़के तक अशांति जारी रही और अधिकारियों ने अनियंत्रित भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे, जो व्यापार केंद्र में प्रवेश करने की कोशिश कर रही थी।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने में हैदराबाद पुलिस के प्रयासों के पूरक के लिए आसपास के छोटे जिलों से पुलिस बल को शहर में बुलाया गया था।

सोमवार को छह मंजिला रबी प्लाजा के आसपास रेंजर्स के जवान तैनात रहें, जबकि एक बख्तरबंद कर्मियों के वाहक को भी इलाके में भेजा गया है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, रेंजर्स के जवानों ने प्लाजा स्थित मोबाइल मार्केट के साथ विभिन्न सड़कों और सड़कों को जोड़ने वाली सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। पुलिस ने सड़कों को अवरुद्ध करने के प्रयास में कंटीले तार भी बिछा दिए और रेंजर्स लोगों को प्रभावित क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दे रहे थे।

हैदराबाद जिला बार एसोसिएशन (एचडीबीए) ने रविवार की अशांति के कारण शोक का दिन मनाया।

इस बीच, प्लाजा से कुछ दूरी पर स्थित रिसाला रोड पर एक शराब की दुकान में तोड़फोड़ की गई। कचरा बीनने वाले और मजदूर जमीन पर बिखरे कांच के टुकड़ों को इकट्ठा करते देखे गए।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

Must Read: गुजरात में जहरीली शराब का कहर! 31 लोगों की मौत से हड़कंप

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :