विश्व: यूके ट्रेड यूनियन ने न्यूनतम वेतन को बढ़ाने की मांग की

यूके ट्रेड यूनियन ने न्यूनतम वेतन को बढ़ाने की मांग की
UK trade union calls for large rise in minimum wage.
लंदन, 24 अगस्त। ब्रिटेन की ट्रेड यूनियन कांग्रेस (टीयूसी) ने सरकार से न्यूनतम मजदूरी बढ़ाकर 15 पाउंड (17.7 डॉलर) प्रति घंटा करने की मांग की है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट, यह मांग गर्मियों के बीच आई है, क्योंकि प्रमुख यूनियनों ने बढ़ती महंगाई के बीच वास्तविक वेतन में गिरावट पर निराशा जताई है।

पिछले हफ्ते, ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने खुलासा किया कि श्रमिकों ने अपने वेतन को तीन महीनों से जून तक रिकॉर्ड दर पर मुद्रास्फीति के पीछे देखा।

नियमित वेतन, बोनस को छोड़कर, तिमाही के दौरान 4.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, लेकिन भारी मुद्रास्फीति को बनाए रखने में विफल रही, जो जून में 9.4 प्रतिशत थी और पिछले महीने 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

ब्रिटेन के सबसे बड़े बंदरगाह फेलिक्सस्टो के कर्मचारी इस सप्ताह पहले ही हड़ताल पर हैं।

कम्युनिकेशन वर्कर्स यूनियन (सीडब्ल्यूयू) के सदस्य रॉयल मेल के कर्मचारियों की हड़ताल के कारण डाक वितरण भी बाधित होने वाला है, जबकि डेली मिरर के पत्रकार भी शुक्रवार को हड़ताल करेंगे।

23 वर्ष और उससे अधिक आयु के श्रमिकों के लिए वर्तमान न्यूनतम वेतन 9.50 पाउंड है, जिसमें युवा कर्मचारियों के लिए कम दरें हैं।

टीयूसी ने कहा है कि सरकार को श्रमिकों के लिए वेतन बढ़ाने में मदद करने के लिए अर्थव्यवस्था में सामूहिक सौदेबाजी को मजबूत करने और बढ़ाने की योजना देनी चाहिए।

प्रस्तावों में कॉर्पोरेट प्रशासन सुधार और श्रम की कमी को दूर करने के लिए डिजाइन की गई जीवन भर सीखने और कौशल रणनीति भी शामिल है।

टीयूसी के महासचिव फ्ऱांसिस ओग्राडी ने कहा, हर कार्यकर्ता को एक सभ्य जीवन स्तर का खर्च उठाने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन लाखों कम वेतन वाले कर्मचारी कम मजदूरी पाकर गुजर बसर कर रहे हैं।

मंत्रियों को कम वेतन वाले क्षेत्रों में वेतन और उत्पादकता बढ़ाने के लिए उचित वेतन समझौते पेश करने चाहिए।

एचके/एएनएम

Must Read: भारत के विदेश मंत्री पहुंचे तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे, शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में अफगानिस्तान को दिया सहयोग का आश्वासन

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :