भारत: एफआईएच हॉकी विश्व कप की शानदार तैयारी करने पर विचार कर रही है ओडिशा सरकार

भुवनेश्वर, 22 अगस्त (आईएएनएस)। ओडिशा सरकार 2023 में आगामी एफआईएच हॉकी विश्व कप की शानदार तैयारी करने जा रही है।2018 के हॉकी विश्व कप में बड़ी सफलता के बाद राज्य लगातार दूसरी बार इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है। 2017 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप

एफआईएच हॉकी विश्व कप की शानदार तैयारी करने पर विचार कर रही है ओडिशा सरकार
भुवनेश्वर, 22 अगस्त (आईएएनएस)। ओडिशा सरकार 2023 में आगामी एफआईएच हॉकी विश्व कप की शानदार तैयारी करने जा रही है।

2018 के हॉकी विश्व कप में बड़ी सफलता के बाद राज्य लगातार दूसरी बार इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है। 2017 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप भी एक शानदार सफलता थी।

मार्की इवेंट अपने पिछले संस्करण से भी बड़ा और बेहतर करने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने सोमवार को यहां शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें मुख्य सचिव, सुरेश महापात्रा, मुख्यमंत्री के निजी सचिव (5टी), वी.के. पांडियन, प्रमुख सचिव और विभिन्न विभागों के प्रमुख शामिल रहे हैं।

मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने आयोजन की चुनौतियों पर जोर दिया क्योंकि यह एक ही समय में दो शहरों में आयोजित किया जाएगा। लेकिन, उन्होंने कहा है कि राज्य प्रशासन खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और दर्शकों के लिए एक सहज, सफल और यादगार विश्व कप सुनिश्चित करने के लिए आश्वस्त है।

उन्होंने कहा, हम दुनिया की शीर्ष टीमों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और हम समय-समय पर विकास की समीक्षा करेंगे।

विभिन्न सरकारी विभागों ने निर्बाध और कुशलता से काम किया है और 2018 में एक असाधारण टूर्नामेंट को अंजाम दिया है, जिसने ओडिशा की छवि पर वैश्विक प्रभाव डाला है।

मुख्य सचिव ने कहा, वास्तव में, राज्य अधिक दर्शकों को आकर्षित करने, प्रशंसकों को जोड़ने और आने वाले पर्यटकों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए नए पहलुओं को जोड़कर बेहतर होने की उम्मीद कर रहा है।

मुख्यमंत्री के निजी सचिव (5टी), वी के पांडियन ने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि ओडिशा को हॉकी विश्व कप के लगातार संस्करण की मेजबानी करने का अवसर मिला है, वह भी दो अलग-अलग स्थानों पर।

उन्होंने कहा, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और हमें इस पर बेहद गर्व होना चाहिए। ओडिशा ने अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी में एक बेंचमार्क स्थापित किया है।

पांडियन ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री ने इस विश्व कप का उपयोग न केवल एक उल्लेखनीय मेजबान के रूप में ओडिशा की क्षमता बल्कि राज्य की कला, संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने के अवसर के रूप में करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को एक साथ आने और खिलाड़ियों, प्रशंसकों के लिए एक यादगार अनुभव सुनिश्चित करने और ब्रांड एंबेसडर के रूप में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

खेल सचिव आर. विनील कृष्णा ने कहा कि सह-मेजबान शहर राउरकेला में बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण जोरों पर चल रहा है और विकास की बारीकी से निगरानी की जा रही है और आने वाले महीनों में तैयार हो जाएगी।

राउरकेला के उन्नयन और सौंदर्यीकरण से संबंधित अन्य पहलुओं को भी जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। भुवनेश्वर में, कुछ महीने पहले कलिंग हॉकी स्टेडियम को मैच के लिए तैयार किया गया है।

--आईएएनएस

आरजे/एएनएम

Must Read: पीएम मोदी बोले सैनिकों के नाम का दिया जलाएं और त्योहारों के लिए यह संदेश दिया

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :