मेघों का मल्हार: राजस्थान में इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी बारिश! राखी तक चलेगा भारी बारिश का दौर, कई बांधों के गेट खोले

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में इस बार मानसून झूमकर आया है। मानसून की दस्तक के साथ ही मेघ लगातार बरस रहे हैं। जिसके चलते कई बांध तो लबालब होकर छलक भी चुके हैं। ऐसे में लगता है कि, इस बार प्रदेश में बारिश रिकॉर्ड तोड़ेगी। बीसलपुर बांध में जुलाई माह में रिकॉर्डतोड़ पानी आवक हो चुकी है।

राजस्थान में इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी बारिश! राखी तक चलेगा भारी बारिश का दौर, कई बांधों के गेट खोले

जयपुर | Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में इस बार मानसून झूमकर आया है। मानसून की दस्तक के साथ ही मेघ लगातार बरस रहे हैं। जिसके चलते कई बांध तो लबालब होकर छलक भी चुके हैं। ऐसे में लगता है कि, इस बार प्रदेश में बारिश रिकॉर्ड तोड़ेगी। बीसलपुर बांध में जुलाई माह में रिकॉर्डतोड़ पानी आवक हो चुकी है। राजधानी जयपुर में भी दो दिनों की अच्छी बारिश से लोगों को राहत मिली है। वहीं दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में भी मेघ जमकर बरसे है। गुरूवार को प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश का दौर चला। जैसलमेर के पोकरण में करीब एक घंटे में ही 2 इंच के करीब बारिश हो गई। इसके अलावा बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में भी 3.5 इंच बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की माने तो बारिश का दौर अभी रक्षाबंधन तक ऐसा ही बना रहेगा।

सड़कें बनी तालाबा, निचले इलाके जलमग्न
गुरूवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर, बारां, अलवर, फलौदी, अजमेर, पिलानी, चित्तौड़गढ़, श्रीगंगानगर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश दर्ज की गई। जिसके चलते कई इलाके जलमग्न होते नजर आए। जैसलमेर में हुई भारी बारिश से  नचली बस्तियों में पानी भर गया तो वहीं, जोधपुर-जैसलमेर मुख्य मार्ग पर भी 2 फीट तक पानी बहने लगा। राजधानी जयपुर में तेज बारिश से सड़के लबालब हो गई और कई घंटों तक ट्रैफिक जाम रहा।

ये भी पढ़ें:- कांग्रेस का हल्ला बोल: महंगाई-बेरोजगारी को लेकर आज कांग्रेस का मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, डोटासरा के नेतृत्व में राजभवन का घेराव

आगामी पांच दिन कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट
राज्य में जोरदार बरस रहे मेघों के बीच मौसम विभाग ने आगामी चार-पांच दिनों तक मानसून इसी तरह से सक्रिय बने रहने के संकते दिए है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें:- Bangkok Nightclub Fire: बैंकॉक के नाइट क्लब में भीषण आग, 13 लोगों की जलकर मौत, 35 लोग झुलसे, बड़ी संख्या में पहुंचते हैं भारतीय पर्यटक भी

बांधों में बढ़ रहा जलस्तर, खोले गए गेट
प्रदेश में लगातार जारी बारिश से कई जिलों के बांधों में पानी की आवक बनी हुई है। जिसके चलते बांधों का जलस्तर बढ़ गया है। झालावाड़ जिले में मूसलाधार बारिश के बाद भीमसागर बांध के कैचमेंट एरिया में पानी की जबरदस्त आवक होने के बाद बांध का एक गेट एक फीट खोलकर 750 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। वहीं, कालीसिंध बांध में भी पानी की तेजी से आवक होने के चलते बांध का गेट 1.3 सेमी तक खोलकर 5 हजार 244 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इसके अलावा माही बांध का जलस्तर भी बढ़कर 274 मीटर तक पहुंच गया है। 

Must Read: 7 जिलों में बाढ़ के हालात, गांव बने टापू, धौलपुर में 27 अगस्त तक स्कूलों में अवकाश, सेना बचा रही लोगों को

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :