स्पिनर अश्विन ICC प्लेयर ऑफ द मंथ: चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ स्पिनर अश्विन की शतकीय पारी ने भारत को दिलाया लगातार दूसरे माह आईसीसी अवॉर्ड

चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ स्पिनर अश्विन की शतकीय पारी ने भारत को दिलाया लगातार दूसरे माह आईसीसी अवॉर्ड

जयपुर। 
भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन फरवरी  माह के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गए हैं। लगातार दूसरे महीने किसी भारतीय क्रिकेटर ने यह अवॉर्ड जीता है। जनवरी में जहां ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गए थे। आश्चर्य की बात तो यह है कि अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और वेस्टइंडीज के युवा बल्लेबाज मायर्स को पछाड कर यह अवॉर्ड जीता है। हाल ही भारत के चेन्नई और अहमदाबाद के स्टेडियम में खेली गई भारत—इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में अपना बेस्ट देने पर अश्विन को आईसीसी ने इस अवॉर्ड से नवाजा है। 
बीसीसीआई के मुताबिक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 34 साल के   स्पिनर ने बैट और बॉल दोनों का जादू दिखाते हुए मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। सीरीज में उन्होंने कुल 32 विकेट लिए और एक सैकड़ा भी जमाया था। इस सीरीज के तीन टेस्ट मैच फरवरी में खेले गए थे, जिनमें अश्विन ने 15.70 की औसत से 24 विकेट लिए थे। इन टेस्ट मैचों में उन्होंने 35.20 की औसत से 176 रन भी बनाए थे। 
अश्विन की शतकीय पारी ने दिलाया अवॉर्ड


आईसीसी के मुताबिक चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट मैच में 106 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी के चलते ही आर अश्विन को यह अवॉर्ड दिया गया है।  आईसीसी वोटिंग एकेडमी के रिप्रजेंटेटिव और वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने कहा, ‘अश्विन के लगातार अच्छे प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने महत्वपूर्ण सीरीज में इंग्लैंड को हराया। यह ठीक है कि परिस्थितियां उनकी गेंदबाजी के अनुकूल थीं, लेकिन उनके जोरदार खेल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने बेहतरीन शतक जमाकर इंग्लैंड को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया था।’

महिला कैटेगरी में इंग्लैंड की ब्यूमाउंट को मिला अवॉर्ड 


वहीं दूसरी ओर महिला कैटेगरी में प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड इंलैंड की ओपनर टैमी ब्यूमाउंट को दिया गया। ब्यूमाउंट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 231 रन बनाए थे। उन्होंने सभी मैचों में 50 प्लस का स्कोर बनाया था। ब्यूमाउंट में होड़ में मौजूद अपनी ही देश की नताली स्कीवर और न्यूजीलैंड की ब्रूक हालिडे को पीछे छोड़ा है।

इसी साल जनवरी से शुरू हुआ है मंथ अवॉर्ड


ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड इसी साल जनवरी से ही शुरू किया गया है। अवॉर्ड के शुरू करने के साथ ही पहले माह भारतीय खिलाडी ऋषभ पंत ने यह पुरस्कार जीता। पंत ने भी इंग्लैंड के जो रूट और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को पीछे छोड़ा था। इस तरह रूट लगातार दूसरे महीने नॉमिनेट होने के बावजूद अवॉर्ड नहीं जीत पाए। उन्हें भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जमाने के लिए नॉमिनेट किया गया था।

Must Read: टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल, मेरीकॉम, सिंधु और मनिका ने जीते मुकाबले

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :