भारत: संकटग्रस्त संपत्ति बाजार का समर्थन करने के लिए चीन ने मुख्य दरों में कटौती की

बीजिंग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। चीन के केंद्रीय बैंक ने अपनी मुख्य दरों में कटौती की है क्योंकि अधिकारी संकटग्रस्त संपत्ति बाजार का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं।बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने पांच वर्षीय लोन

संकटग्रस्त संपत्ति बाजार का समर्थन करने के लिए चीन ने मुख्य दरों में कटौती की
बीजिंग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। चीन के केंद्रीय बैंक ने अपनी मुख्य दरों में कटौती की है क्योंकि अधिकारी संकटग्रस्त संपत्ति बाजार का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने पांच वर्षीय लोन प्राइम रेट (एलपीआर) में 1.5 प्रतिशत अंक की कमी की है, जो रिकॉर्ड में सबसे बड़ी कटौती से मेल खाता है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था एक संपत्ति संकट का सामना कर रही है, जिसने कुछ निर्माण परियोजनाओं को रोक दिया है।

देश की सख्त जीरो-कोविड नीतियों के चलते लॉकडाउन का असर कारोबारियों और उपभोक्ताओं पर भी पड़ रहा है।

सोमवार को, पीबीओसी ने पांच साल की दरों को घटाकर 4.2 प्रतिशत कर दिया, जिससे देश भर में होम मॉर्गेज रिपैमेंट्स की लागत कम हो जाएगी।

इसने एक साल के लोन प्राइम रेट को भी कम कर दिया, जिसका उपयोग आमतौर पर कॉर्पोरेट ऋणों को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

आईएनजी बैंक के ग्रेटर चाइना के मुख्य अर्थशास्त्री आइरिस पैंग ने कहा कि यह कदम रियल एस्टेट उद्योग को किनारे करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है।

उन्होंने सोमवार को एक नोट में कहा, उसी समय, कुछ स्थानीय सरकारों ने अधूरे घरों के निर्माण को जारी रखने के लिए प्रोपर्टी डेवलपर्स को उधार देना शुरू कर दिया था।

दो उपायों को एक साथ मौजूदा घर गिरवी रखने वाले उधारकर्ताओं की चिंता को कम करना चाहिए।

बीबीसी ने बताया कि चीन के संपत्ति संकट ने पिछले साल इस क्षेत्र के मूल्य से एक ट्रिलियन डॉलर से अधिक का सफाया कर दिया है।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में घरेलू बिक्री में लगातार 11 महीनों की गिरावट आई है। 1990 के दशक के अंत में चीन द्वारा निजी संपत्ति बाजार बनाने के बाद से यह सबसे लंबी मंदी है।

कई चीनी डेवलपर्स ने उन घरों पर निर्माण कार्य रोक दिया है जो पहले ही बेचे जा चुके थे।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Must Read: मोहाली हमले में पंजाब पुलिस को बड़ी कामयाबी, हमलावरों की मदद करने वाला गिरफ्तार

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :