खेल: एआईएफएफ चुनाव के लिए भाजपा के कल्याण चौबे और कांग्रेस के एनए हारिस ने मिलाया हाथ

ऐसा लगता है कि बीजेपी और कांग्रेस ने एआईएफएफ को चलाने के लिए हाथ मिला लिया है क्योंकि बीजेपी से कल्याण चौबे और कांग्रेस से एनए हैरिस ने क्रमश: अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए एक समझौता किया है।

एआईएफएफ चुनाव के लिए भाजपा के कल्याण चौबे और कांग्रेस के एनए हारिस ने मिलाया हाथ
BJP
नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता कल्याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष पद के लिए 36 राज्य फुटबॉल महासंघों की पसंद बने हुए हैं, जबकि कर्नाटक राज्य फुटबॉल संघ के कांग्रेस नेता एनए हैरिस और अरुणाचल फुटबॉल संघ के किपा अजय क्रमश: उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष पद के लिए पहली पसंद बने हुए हैं। यह जानकारी सूत्रों ने दी।

ऐसा लगता है कि बीजेपी और कांग्रेस ने एआईएफएफ को चलाने के लिए हाथ मिला लिया है क्योंकि बीजेपी से कल्याण चौबे और कांग्रेस से एनए हैरिस ने क्रमश: अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए एक समझौता किया है।

सूत्रों ने कहा कि कार्यकारी समिति के चुने जाने के बाद, दिल्ली फुटबॉल के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन के एआईएफएफ के महासचिव के रूप में कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, दिल्ली के एक होटल में मंगलवार शाम को फैसला लिया गया है कि राज्य संघ सर्वसम्मति से उम्मीदवारों को नामांकित करेंगे और बिना किसी प्रतिस्पर्धा के उनका चुनाव करेंगे।

बुधवार को राज्य संघों मे एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाई थी, लेकिन किसी कारण उसे रद्द कर दिया गया। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि प्रेस मीट स्थगित करने का कारण कुछ नामों पर असहमति थी, लेकिन अब यह तय हो गया है कि चौबे और हैरिस दोनों को सर्वसम्मति से चुना जाएगा।

सूत्रों के अनुसार कार्यकारिणी समिति के 14 सदस्य होंगे, जिसमें ओडिशा के अविजीत पॉल, बिहार के सैयद इम्तियाज हुसैन वी, सिक्किम के मेनला इथेंपा, छत्तीसगढ़ के मोहन लाल, मिजोरम के लालनघिंग्लोवा हमार, नगालैंड के सेखोसे के ए नाइबो, हिमांचल प्रदेश के दीपक शर्मा, उत्तराखंड के आरिफ अली, पंजाब से विजय बाली , केरला से अनिल कुमार पी, तेलंगाना से जीपी. पालगुना, राजस्थान से दिलीप सिंह शेखावत, गोवा से वेस्टर्न इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन (महाराष्ट्र) के वालंका नताशा एलिमो शामिल हैं।

बुधवार सुबह 11:00 बजे से नामांकन दाखिल करना शुरू हो जाएगा। टीम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस का एक संयोजन है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, रिटनिर्ंग आफिसर उमेश शर्मा ने कहा कि चुनाव 2 सितंबर को दिल्ली में एआईएफएफ मुख्यालय में होगा और परिणाम 2 या 3 सितंबर को घोषित किए जा सकते हैं।

रिटनिर्ंग आफिसर ने बताया कि पदों के लिए नामांकन 25 से 27 अगस्त के बीच और छंटनी 28 अगस्त को की जाएगी।

उम्मीदवारों के पास 29 अगस्त को नामांकन वापस लेने का मौका होगा, जबकि रिटनिर्ंग अधिकारी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार कर 30 अगस्त को एआईएफएफ की वेबसाइट पर डालेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एआईएफएफ के मामलों के प्रबंधन के लिए सीओए के जनादेश को समाप्त कर दिया था और चुनाव भी स्थगित कर दिया था, जो पहले 28 अगस्त को एक सप्ताह के लिए निर्धारित था।

शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह फीफा द्वारा एआईएफएफ पर लगाए गए निलंबन और भारत में अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 के आयोजन को रद्द करने के लिए अपने पिछले आदेशों को संशोधित कर रहा है।

--आईएएनएस

एचएमए/आरआर

Must Read: टीम इंडिया के सामने टीक नहीं पाई वेस्टइंडीज टीम, 68 रन से हारी, कार्तिक ने 19 गेंदों में नाबाद 41 रन

पढें खेल खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :