राजस्थान को मिलें लंपी वैक्सीन: सीएम गहलोत की मोदी सरकार से मांग, ‘लंपी’ वायरस को राष्ट्रीय आपदा करें घोषित

राजस्थान में लंपी वायरस को लेकर हर रोज सैंकड़ों गौवंश मौत का शिकार हो रही हैं। इसे रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे अब तक के सभी प्रयास नाकाफी साबित हुए है।

सीएम गहलोत की मोदी सरकार से मांग, ‘लंपी’ वायरस को राष्ट्रीय आपदा करें घोषित

जयपुर | जिस तरह से इंसानों में फैलकर कोरोना वायरस ने पूरे देश में हाहाकार मचा दिया था उसी तरह अब लंपी वायरस पशुओं को अपना शिकार बना रहे हैं। देश के कई राज्यों में लंपी संक्रमण के चलते हजारों की संख्या में गौवंश की मौत हो रही है। यह संक्रामक रोग लगातार गौवंश को अपनी चपेट में ले रहा है। राजस्थान में लंपी वायरस को लेकर हर रोज सैंकड़ों गौवंश मौत का शिकार हो रही हैं। इसे रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे अब तक के सभी प्रयास नाकाफी साबित हुए है। ऐसे में सीएम अशोक गहलोत ने इसके बढ़ते प्रभाव पर चिंता जताते हुए केन्द्र की मोदी सरकार से मदद मांगी है।

ये भी पढ़ें:- जालोर में अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर नाबालिग का अपहरण, फिर होटल में ले जाकर गैंगरेप

मोदी सरकार से सीएम गहलोत की मांग, राजस्थान को दे लंपी वैक्सीन
राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र की मोदी सरकार से लंपी संक्रमण को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, लंपी रोग के लिए टीका नहीं है, दवाइयां नहीं हैं। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी का बयान मैंने सुना है कि इसकी वैक्सीन बन गई है। अगर ऐसा है तो हम अपील करते हैं कि राजस्थान को ये प्राथमिकता पर मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- योगगुरु बाबा रामदेव का बड़ा ऐलान, पांच साल में शिक्षा-चिकित्सा के क्षेत्र में 5 लाख लोगों को देंगे रोजगार!

आगरा में लगाई जा रही गायों को वैक्सीन
राजस्थान के अलावा लंपी संक्रमण में देश के कई हिस्सों में कोहराम मचा रखा है। जिसके चलते पश्चिम के कुछ ज़िलों में लंपी बीमारी के मामले सामने आ रहे हैं। आगरा में भी लंपी वायरस के 63 मामले पॉजिटिव आए हैं। ऐसे में आगरा के ज़िला पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ विजयवीर चंद्रवाल का कहना है कि, यहां वैक्सीनेशन का काम जारी है। 60 फीसदी  गायों को वैक्सीन लगा चुके हैं और दूसरे प्रदेशों से जो पशु यहां आते थे उनपर रोक लगा दी है।

Must Read: कमलेश प्रजापत एनकाउंटर मामले में राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने जारी किया नोटिस

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :