नहीं होगा मंनोरंजन से जुड़ा कार्यक्रम: महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर भारत में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान

भारत में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के चलते 11 सितंबर यानि रविवार को एक दिन का राजकीय शोक रहेगा। इस दिन भारत का तिरंगा आधा झुका रहेगा। बता दें कि, महारानी के निधन पर ब्रिटेन में 10 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर भारत में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान

नई दिल्ली । ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से पूरी दुनिया में शोक की लहर है। ऐसे में भारत सरकार ने भी देश में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। इसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर दिया गया है।

11 सितंबर को रहेगा राजकीय शोक
भारत में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के चलते 11 सितंबर यानि रविवार को एक दिन का राजकीय शोक रहेगा। इस दिन भारत का तिरंगा आधा झुका रहेगा। बता दें कि, महारानी के निधन पर ब्रिटेन में 10 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। ऐसे में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के 54 देशों में शोक के चलते राष्ट्रीय ध्वज झुकाया जाएगा। 

नहीं होगा मंनोरंजन से जुड़ा कार्यक्रम
भारत में 11 सितंबर को राजकीय शोक के चलते कोई भी आधिकारिक मंनोरंजन से जुड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। इसी के साथ पूरे भारत में सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

महारानी का अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा
गौरतलब है कि, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार यानि कल रात 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह पिछले कई दिनों से बीमार थीं। हालांकि, महारानी का अंतिम संस्कार अभी नहीं किया जाएगा, बल्कि 10 दिन बाद होगा। अंतिम संस्कार से पहले महारानी का पार्थिव शरीर तीन दिन तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा। महारानी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। 

ये भी पढ़ें:- चिकित्सकों के नाम भी उर्दू में: योगी आदित्यनाथ का बड़ा फरमान! यूपी में अब सभी अस्पतालों का नाम लिखा जाएगा उर्दू में

Must Read: मैन बुकर पुरस्कार विजेता अरुंधति रॉय की मां मैरी रॉय का निधन, महिलाओं को दिलवाया संपत्ति में हक

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :