लक्षणों के प्रति सतर्क: ऑस्ट्रेलियाई राज्यों में मंकीपॉक्स के स्थानीय संचरण से स्वास्थ्य अधिकारी चिंतित

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मंकीपॉक्स के लक्षण आमतौर पर त्वचा से त्वचा के संपर्क में आने के सात से 14 दिनों के बाद शुरू होते हैं और इसमें बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द और जननांग क्षेत्र पर दाने या घाव शामिल हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई राज्यों में मंकीपॉक्स के स्थानीय संचरण से स्वास्थ्य अधिकारी चिंतित
Monkey Pocks

सिडनी | ऑस्ट्रेलियाई राज्य न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को स्थानीय निवासियों को राज्य में वायरस के स्थानीय संचरण के बाद मंकीपॉक्स के लक्षणों के प्रति सतर्क रहने की चेतावनी दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनएसडब्ल्यू में मंकीपॉक्स के 42 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक मामले में राज्य में संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि दो अन्य देश के भीतर संक्रमित हैं।

ये भी पढ़ें:- Asia Cup 2022: 28 अगस्त को भारत के साथ मुकाबले से पहले पाक टीम को बड़ा झटका, तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी बाहर

स्वास्थ्य सुरक्षा के एनएसडब्ल्यू स्वास्थ्य कार्यकारी निदेशक डॉ रिचर्ड ब्रूम ने कहा कि हाल ही में निदान किया गया मामला लोगों के लक्षणों के प्रति सतर्क रहने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मंकीपॉक्स के लक्षण आमतौर पर त्वचा से त्वचा के संपर्क में आने के सात से 14 दिनों के बाद शुरू होते हैं और इसमें बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द और जननांग क्षेत्र पर दाने या घाव शामिल हो सकते हैं।

इन लक्षणों वाले लोगों को यौन गतिविधियों सहित दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए, क्योंकि कंडोम वायरस के संचरण को रोकने में प्रभावी नहीं होते हैं।

पड़ोसी राज्य विक्टोरिया में स्थानीय संचरण बढ़ रहा है, राज्य के कुल मंकीपॉक्स के मामले बढ़कर 40 हो गए हैं, जिनमें लगभग 15 से 18 सक्रिय मामले शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- सोनम कपूर के घर आया नन्हा सा बाल गोपाल, अनिल कपूर बने नाना

संक्रामक रोग के लिए विक्टोरियन उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डेबोरा फ्रीडमैन ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में स्थानीय मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 40 में से करीब आधे केस विदेश के बजाय राज्य में मिले।

फ्रीडमैन ने कहा, हम वास्तव में ऑस्ट्रेलिया में एकमात्र राज्य हैं जो स्थानीय प्रसारण में इतनी वृद्धि देख रहे हैं।

18 अगस्त तक, ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य और वृद्ध देखभाल विभाग ने 89 मंकीपॉक्स के मामले दर्ज किए हैं, मुख्य रूप से घनी आबादी वाले एनएसडब्ल्यू और विक्टोरिया में।

ऑस्ट्रेलिया ने 450,000 मंकीपॉक्स के टीके हासिल किए हैं और राज्यों और क्षेत्रों में इसे लगाना शुरू कर दिया है, लेकिन सीमित आपूर्ति के कारण, टीके मुख्य रूप से नए मामलों और करीबी संपर्कों को प्रदान किए जाते हैं।

Must Read: अमेरिका में नोवावैक्स कोविड-19 वैक्सीन एडजुवेंटेड को विस्तारित मंजूरी मिली

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :