अनलॉक के बीच लॉकडाउन: राजधानी सहित प्रदेश में शुरू हुआ वीकेंड कर्फ्यू, मंगलवार सुबह तक बंद रहेगा बाजार

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में शुक्रवार से एक बार फिर से वीकेंड कर्फ्यू शुरू हो गया। राजधानी जयपुर से लेकर हर जिले में अब मंगलवार सुबह 5 बजे तक जरूरी चीजों को छोड़ सब कुछ बंद रहेगा। अब तीन दिन तक सभी बाजार बंद रहेंगे।

जयपुर। 
राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में शुक्रवार से एक बार फिर से वीकेंड कर्फ्यू (Weekend curfew) शुरू हो गया। राजधानी Jaipur से लेकर हर जिले में अब मंगलवार सुबह 5 बजे तक जरूरी चीजों को छोड़ सब कुछ बंद रहेगा। अब तीन दिन तक सभी बाजार बंद रहेंगे। वीकेंड कर्फ्यू के दौरान पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर्स, दूध डेयरी की दुकानों, फल सब्जी की दुकानें, फल सब्जी के ठेलों को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा।  अब मंगलवार को सुबह 6 बजे से ही बाजार खुलेंगे। ठेलों पर फल सब्जी से लेकर हर तरह का सामान बेचने की अनुमति होगी, लेकिन वक्त सुबह 6 से 11 का ही रहेगा। चाट पकौड़ी के ठेलों को भी छूट रहेगी। प्रदेश में हाल ही मोडिफाइड लॉकडाउन (Modified lockdown) लागू किया है। इसमें सप्ताह में चार दिन मंगलवार से शुक्रवार तक बाजार खोलने की अनुमति दी गई है। तीन दिन तक वीकेंड कर्फ्यू के चलते शुक्रवार शाम से शनिवार, रविवार और सोमवार को बाजार बंद रहेगा। गृह विभाग की गाइडलाइन के अनुसार जब तक एक्टिव मरीजों की संख्या 10 हजार से कम नहीं हो जाती तब तक वीकेंड कर्फ्यू जारी रखने का फैसला किया है। 

संक्रमण कम होने पर आवागमन किया जा सकता है शुरू
मंगलवार से प्रदेश भर में बाजार खुलने के साथ एक जिले से दूसरे जिले में निजी वाहनों से आने जाने पर रोक हट सकती है। एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन शुरू करने पर गृह विभाग अलग से आदेश जारी करेगा। गाइडलाइन में गृह विभाग ने लिखा है कि संक्रमण में कमी आने के बाद 8 जून के बाद एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन किया जा सकेगा। प्रदेश में 10 मई से एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन पर रोक लगी हुई है। प्रदेश में 10 जून के बाद निजी और रोडवेज की बसें शुरू होंगी। करीब एक महीने बाद प्रदेश में पब्लिक ट्रांसंपोर्टेशन शुरू होगा। 10 मई से ही रोडवेज की बसें बंद हैं। निजी बसें मई के पहले सप्ताह में ही बंद हो गई थीं।

अब कल से 3 दिन इन्हें रहेगी अनुमति
बाजारों में पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। दोपहर 12 बजे तक ही पेट्रोल मिलेगा। निजी वाहनों में दोपहर 12 बजे तक ही पेट्रोल-डीजल लेने की अनुमति होगी। दूध, डेयरी की दुकानें सुबह 6 से 11 बजे और शाम 5 से 7 बजे खुलेगी। फल, सब्जी की दुकानें, मंडियां सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेगी। वैक्सीनेशन के लिए आने-जाने की अनुमति होगी। बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस के दफ्तर दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे। इंदिरा रसोई से रात 10 बजे तक भोजन बांटने की अनुमति होगी। ई-कॉमर्स से सभी चीजों की होम डिलीवरी जारी रहेगी।  LPG गैस सिलेंडर डिलीवरी जारी रहेगी। फैक्ट्रियों में काम जारी रहेगा। ठेले, स्ट्रीट वेंडर्स को अनुमति होगी। सरकारी राशन की दुकानें खुली रहेंगी।
मीडियाकर्मी आ जा सकेंगे।